स्मार्ट टीवी के लिए Linux आधारित Coolita 2.0 ऑपरेटिंग सिस्टम पेश

टेक्‍नोलॉजी। फिलहाल भारतीय स्मार्ट टीवी मार्केट में एंड्रॉयड या यूं कहें तो गूगल का कब्जा है। एंड्रॉयड फोन की तरह स्मार्ट टीवी में भी गूगल का ही ऑपरेटिंग सिस्टम सबसे ज्यादा है। अब Veira ग्रुप ने गूगल से मुकाबले के लिए Linux आधारित Coolita 2.0 ऑपरेटिंग सिस्टम पेश किया है जो कि स्मार्ट टीवी के लिए है। Veira ग्रुप देश की सबसे बड़ी स्मार्ट टीवी ऑरिजनल डिजाइन मैन्यूफैक्चरर (ODM) है। नए स्मार्ट टीवी ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए Veira ग्रुप ने Coolita के साथ साझेदारी दी है।

स्‍पेसिफिकेशन :-

Coolita OS के फीचर्स की बात करें तो इसके साथ यूजर्स को एक नया टीवी एक्सपेरियंस मिलेगा। कंपनी के दावे के अनुसार, यह मौजूदा ऑपरेटिंग सिस्टम के मुकाबले काफी हल्का होगा और इसका इस्तेमाल करना भी आसान होगा। Coolita 2.0 के साथ कंपनी की प्लानिंग पांच लाख स्मार्ट टीवी बेचने की है। Coolita OS के साथ यूजर्स को डिफॉल्ट रूप से YouTube, Prime Video, Zee5, Hungama, SonyLiv जैसे एप्स मिलेंगे।

Coolita TV OS में प्री-इंस्टॉल क्लाउड गेम मिलेंगे, इनबिल्ट इंटरनेट ब्राउजर, एप स्टोर और डाटा सेवर भी होगा। टीवी में रियल टाइम में डाटा इस्तेमाल की जानकारी भी मिलेगी। इस OS के साथ एक ही LAN से कनेक्ट किसी भी टीवी में मेन टीवी के स्क्रीन को कास्ट किया जा सकता है। Veira ग्रुप ने पिछले चार महीने में 3,00,000  टीवी तैयार किए हैं जिनमें Haier, Infinix, iTel, Noble Skiodo, Iconic जैसे ब्रांड्स के टीवी शामिल हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *