किक डे पर रिश्ते में मौजूद नेगेटिविटी को मारें किक

लाइफ स्टाइल। वैलेंटाइन डे खत्म होने के बाद 15 फरवरी से एंटी-वैलेंटाइन वीक मनाया जा रहा है। 15 फरवरी को पहले दिन लोगों ने स्लैप डे मनाया। आज एंटी-वैलेंटाइन वीक का दूसरा दिन है और आज ‘किक डे’ मनाया जा रहा है। किक डे के बाद परफ्यूम डे, फ्लर्ट डे, कन्फेशन डे, मिसिंग डे और फिर अंत में ब्रेकअप डे आता है। एंटी-वैलेंटाइन वीक के ये सभी दिन के अपने अलग-अलग मायने हैं। स्लैप डे मनाने के पीछे का मकसद था अपने एक्स जीवनसाथी, प्रेमी द्वारा दिए गए रिश्ते में धोखे, उन कड़वी यादों को थप्पड़ मारकर आगे बढ़ना। आइए जानते हैं किक डे का क्या महत्व है, इसे क्यों सेलिब्रेट किया जाता है-

किक डे ऐसे रिश्ते को खत्म करने के लिए मनाया जाता है, जिसमें प्यार की जगह सिर्फ नेगेटिविटी, बहस, तनाव शामिल हो। इतना ही नहीं, पूर्व जीवनसाथी, एक्स बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड से रिश्ता पूरी तरह से खत्म करने के बाद अपने आसपास मौजूद हर तरह की नाकारात्मक को किक मार कर जिंदगी से दूर करने का दिन है। यह दिन आपको मौका देता है कि आप पुराने और टूटे रिश्ते से खुद को बाहर निकालकर पॉजिटिव सोच के साथ जीवन में आगे बढ़ें। आप आज के दिन उन सभी चीजों को भी अपनी जिंदगी से दूर कर दें, जो आपको आगे बढ़ने से रोकते हों।

किक डे का महत्व:-

मुख्य रूप से यह दिन जीवन से नेगेटिव चीजों, रिश्ते में आई नकारात्मक भावनाओं को दूर फेंकने का प्रतीक है। यदि आपका रिश्ता कड़वा हो चुका है, आप उससे बाहर निकलना चाहते हैं तो आज का दिन बेस्ट हो सकता है। रिश्ते के अलावा भी उन चीजों से खुद को बाहर निकालें, जो आपको लाइफ में आगे बढ़ने से रोक रही हैं। यह उन सभी उपहारों को दूर करने का दिन है, जो आपके पूर्व साथी ने आपको रिश्ते में रहते हुए दिए थे। साथ ही उनसे जुड़ी हर नकारात्मक भावना को भो आप किक मारकर आगे बढ़ जाएं।

किक डे पर करें ये काम:-

-यदि आपके जीवन में या फिर आसपास कुछ ऐसी बुरी चीजें हैं, जो आपको जीवन में आगे नहीं बढ़ने दे रही हैं तो सबसे पहले इन्हें किक मारकर लाइफ से आउट करें। गलत संगत और गलत आदतों के कारण लोग अक्सर अपने परिवार पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। इससे रिश्ते बिखरने लगते हैं। जिंदगी में तनाव बढ़ने लगता है। बेहतर है कि आप अपनी गलत संगत और आदतों को आज के दिन किक मारकर लाइफ से निकाल फेकें।

-अगर आपकी दोस्ती किसी गलत इंसान से हो गई है, जिसकी आदतें आपको नुकसान पहुंचा रही हैं तो आप ऐसे दोस्त से समय रहते ही पीछा छुड़ा लें। गलत लोगों से दोस्ती करने पर ना आप अपने करियर पर फोकस कर पाएंगे और ना ही जीवन में सफल हो पाएंगे।

-कुछ लोग बहुत ही ज्यादा आलसी होते हैं। हर काम को कल पर टाल देते हैं। किक डे आपको आलस करने की आदत को किक मारने का मौका देता है। यदि आप आलसी बने रहेंगे तो जीवन में कभी सफल नहीं हो पाएंगे। अगर आप कुछ बनना चाहते हैं तो किक डे पर अपने आलसपन को दूर करने की ठान लें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *