बस एक छोटासा निवेश और घर बैठे कमाएं लाखों रुपये…

बिज़नेस। क्‍या आप कम लागत में लाखों रुपये महीने की कमाई करना चहते है, अगर हां तो आज हम आपको बताएंगे बिजनेश का एक ऐसे आईडिया जो आनको हैरान कर देंगे। क्‍या आप लेमनग्रास खेती (Lemon Grass Farming) के बारे में जानते है। इसे नींबू घास भी कहते हैं। इसकी खेती करके आप लाखों रुपये कमा सकते है और सबेस अच्‍छी बात तो यह है कि इसके लिए आपको सिर्फ 20,000 रुपये की जरूरत है।

लेमनग्रास के बिजनेस को लेकर पीएम मोदी ने भी ‘मन की बात’ में इसका जिक्र करते हुए कहा था कि ‘लेमन ग्रास की खेती से किसान न सिर्फ अपने आप को तो आर्थिक रूप से मजबूत बना ही रहे हैं, साथ ही देश की तरक्की में भी योगदान दे रहे हैं।‘

आपको बता दें कि लेमन ग्रास से निकलने वाले तेल की बाजार में काफी मांग है। इस खेती की सबसे खास बात यह है कि इसे सूखा प्रभावित इलाकों में भी लगाया जा सकता है। इसकी खेती कर के आप सिर्फ एक हेक्टेयर में ही साल भर में करीब 4 लाख रुपये तक का मुनाफा कमा सकते हैं। एक साल में एक कट्ठे जमीन से करीब 3 से 5 लीटर तेल निकलता है। इस तेल के दाम 1,000 रुपये से लेकर 1,500 रुपये हैं। दूसरी कटाई में प्रति कट्ठा 1.5 लीटर से 2 लीटर तेल निकलता है। तीन सालों तक इसकी उत्पादन क्षमता बढ़ती रहती है। कम खर्च में लाखों रुपए कमाने का यह एक बेहतर रास्‍ता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *