Indian Army: भारतीय सेना के वर्दी में बदलाव, ब्रिगेडियर और ऊपर रैंक के अधिकारी पहनेंगे समान यूनिफॉर्म

Indian army uniform: भारतीय सेना में एक नया बदलाव किया गया। इस बदलाव के तहत भारतीय सेना में अब ब्रिगेडियर और उससे ऊपरी रैंक के सभी अधिकारी समान यूनिफॉर्म पहनेंगे। कहा जा रहा है कि एक जैसी वर्दी से वरिष्ठ अधिकारियों में एक पहचान विकसित होगी और वह भारतीय सेना की प्रकृति को प्रदर्शित करेंगे।

 

दरअसल, भारतीय सेना ने इस बदलाव को करने से पहले आर्मी कमांडर कॉन्फ्रेंस में काफी चर्चा की और सभी हितधारकों से चर्चा के बाद ही इस बदलाव को लागू किया गया है। सेना के अधिकारियों के मुताबिक, सैन्य अधिकारियों की टोपी, कंधे पर पहने जाने वाले बैज, वर्दी के कॉलर पर पहने जाने वाले जॉर्जेट पैचेज, बेल्ट और जूते ब्रिगेडियर और अन्य सभी फ्लैग रैंक के अधिकारियों के एक जैसे होंगे। सेना के अधिकारी अब लैनयार्ड नहीं पहनेंगे।

 

बता दें कि भारतीय सेना में ब्रिगेडियर और अन्य फ्लैग अधिकारी यूनिट, बटालियन को कमांड करते हैं और अधिकतर उनकी तैनाती मुख्यालयों में होती है, जहां सभी रैंक के अधिकारी साथ काम करते हैं। एक जैसी वर्दी से वरिष्ठ अधिकारियों में एक पहचान विकसित होगी और वह भारतीय सेना की प्रकृति को प्रदर्शित करेंगे। वहीं, ब्रिगेडियर रैंक से नीचे के अधिकारियों की वर्दी पहले जैसी ही रहेगी।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *