बालों के झड़ने से हो रहे हैं गंजे तो इन सुपरफूड्स का करें सेवन

हेयर केयर। आजकल अधिकतर लोग बालों के गिरने की समस्या से परेशान हैं। सिर्फ बड़े ही नहीं कम उम्र में भी लोगों के बाल टूट रहे हैं, सफेद हो रहे हैं। दिनभर में यदि 100 से भी अधिक बाल गिर जाते हैं तो आपको इस तरफ ध्यान देने की जरूरत है। बालों के गिरने के कई कारण होते हैं जैसे स्ट्रेस, शरीर में हॉर्मोनल चेंजेज, कुछ बीमारियां, प्रॉपर केयर ना करना, शरीर में पोषक तत्वों की कमी आदि। लगातार गिरते बाल से आपका स्कैल्प टकला नजर आने लगता है। यदि आप कम उम्र में ही गंजे होने से बचना चाहते हैं तो बालों के ग्रोथ, उन्हें जड़ से मजबूत बनाने के लिए यहां बताए गए कुछ फूड्स को अपनी डाइट में शामिल जरूर करें।

अंडा:-

बालों को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो डाइट में प्रोटीन से भरपूर चीजों को शामिल करें। इसके लिए आप अंडे का सेवन करें। अंडे में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है। प्रोटीन बालों को जड़ों से मजबूत करता है। आप नियमित रूप से अंडे का सेवन करके ना सिर्फ बालों के ग्रोथ को बढ़ा सकते हैं, बल्कि कई अन्य सेहत लाभ भी पा सकते हैं।

साग:-

साग खाने से भी बालों का विकास बढ़ सकता है। साग में भरपूर मात्रा में आयरन होता है, इससे बालों की कोशिकाओं की मरम्मत भी होती है। कई बार आयरन की कमी के कराण भी बाल तेजी से झड़ते हैं। शरीर में आयरन की कमी होने पर ऑक्सीजन और पोषक तत्व बालों की जड़ों और पोर्स तक सही तरीके से नहीं पहुंच पाते हैं। इससे बाल गिरते हैं और हेयर ग्रोथ भी बाधित होता है। बेहतर है कि आप साग समेत अन्य आयरन से भरपूर चीजों का सेवन करें।

विटामिन सी:-

कई बार शरीर में विटामिन सी की कमी होने से भी बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। बालों के विकास में विटामिन सी युक्त फूड्स का सेवन करना भी फायदेमंद होता है। विटामिन सी आयरन को एब्जॉर्ब करने के लिए भी जरूरी होता है। नींबू, संतरा, कीवी आदि खट्टे फलों का सेवन प्रतिदिन करना चाहिए। एक गिलास नींबू पानी पीने से बालों को लाभ होने के साथ ही इम्यूनिटी भी बूस्ट होगी। विटामिन सी कोलेजन का भी निर्माण करता है, जो बालों के ग्रोथ और हेल्दी बनाए रखने के लिए जरूरी है।

ओमेगा-3:-

कम उम्र में ही गंजे नहीं होना चाहते हैं तो बालों को झड़ने से रोकने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर चीजों का सेवन करें। यह बालों को पोषण देता है। उन्हें घना बनाता है। चूंकि शरीर इन हेल्दी फैट्स का निर्माण नहीं करता है, इसलिए इसकी पूर्ति आप फूड्स के जरिए कर सकते हैं। बादाम, अखरोट, अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। इन्हें आप नियमित रूप से डाइट में शामिल करके अपने बालों का गिरना कम कर सकते हैं।

बायोटिन:-

बायोटिन भी बालों के लिए बेहद जरूरी होता है। इसकी पूर्ति आप साबुत अनाज से कर सकते हैं। इसमें आयरन, जिंक और बी विटामिन के साथ-साथ बायोटिन भी भरपूर होते हैं। सेल को दुरुस्त रखने के लिए बायोटिन जरूरी है। यह अमीनो एसिड (प्रोटीन) के निर्माण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अमीनो एसिड आपके बालों के विकास के लिए आवश्यक है।

गाजर का जूस:-

बाल इतने गिर रहे हैं कि आपका सिर खाली नजर आने लगा है। ऐसे में बालों को दोबारा से सिर पर उगाने के लिए आप गाजर का जूस पिएं। इन दिनों गाजर की भरमार है, तो आप इसका जूस पिएं, कच्चा सलाद में डालकर खाएं या फिर मिक्स सब्जी में भी इसे डाल सकते हैं। सबसे तेजी से बढ़ने वाले टिशूज बालों में ही होते हैं। ऐसे में हेयर सेल्स के विकास के लिए विटामिन ए बेहद जरूरी है। यह स्कैल्प को सीबम ऑयल के निर्माण में भी मदद करता है, जो बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए इसके साथ ही जड़ों को स्वस्थ रखता है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *