hair care: आपकी ये आदतें ही है बालों के झड़ते का कारण…

लाइफ स्टाइल। महिला हो या पुरुष बाल दोनों के लुक को प्रभावी बनाते हैं। ऐसे में बालों की केयर सही तरीके से करने की जरूरत होती है, लेकिन कई कारणों से लोगों के बाल झड़ने लगते हैं। अक्सर ही लोगों का सवाल हेयर केयर रूटीन के लिए रहता है कि बालों को कितनी बार धोना चाहिए।

कहा जाता है कि ज्यादा बाल धोने से बालों की नमी खत्म हो जाती है और वह खराब हो जाते हैं। वहीं हेयर वॉश न करने से भी बाल झड़ने लगते हैं। ऐसे में लोग कंफ्यूज रहते हैं कि हफ्ते में कितनी बार और कब बाल धोने चाहिए।

लोग गर्मी के दिनों में जल्दी जल्दी बाल धोते हैं। पुरुष तो हमेशा ही नहाते समय शैंपू करते हैं। ऐसे में आपको बाल धोने से पहले ये जान लेना चाहिए कि हफ्ते में कितनी बार बाल धोने चाहिए और हेयर वॉश करने का सही तरीका क्या है? तो चलिए जानते है….

कैसे करें गंदे बालों की पहचान:- अगर ऑयली स्कैल्प है, तो अक्सर ही हेयर वॉश करने के एक दिन बाद आपके बालों में तेल दिखने लगता है। इससे बाल चिपचिपे नजर आते हैं। ऐसा होने पर आपको बाल धो लेने चाहिए।

स्कैल्प की त्वचा बालों में निकलने लगे या सिर खुजलाने पर नाखूनों में गंदगी दिखने लगे, तो समझिए आपके बाल गंदे हैं और उन्हें वॉश करने की जरूरत है। आप अगर लंबे समय से बाल नहीं धो रही है, तो बालों में गांठ बनने लगती हैं।

बाल जरूरत से ज्यादा उलझने लगे, तो आपको बालों में शैंपू करना चाहिए। रोजाना बाल धोने से बाल झड़ने लगते हैं या रूखे और बेजान हो सकते हैं। इसलिए बहुत ज्यादा दिनों तक बालों को बिना धोए न रहें।

आप अगर रोजाना बाल नहीं धोना चाहते, लेकिन कम वक्त में ही आपके बाल तैलीय दिखने लगते हैं, तो ड्राई शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन ड्राई शैंपू इमरजेंसी के लिए रखें। इसे हमेशा इस्तेमाल न करें।

बालों के टाइप से जानें कब करें हेयर वॉश:- अगर आपके ड्राई बाल हैं, तो हफ्ते में दो या तीन बार से ज्यादा हेयर वॉश न करें।अगर आपके बाल ऑयली हैं तो हेयर वॉश करने के अगले दिन से ही उसमें तेल महसूस होने लगता है। ऐसे में ऑयली बाल होने पर हफ्ते में 5 दिन भी बाल धोए जा सकते हैं।

अगर आपके बाल फ्रिजी है तो हफ्ते में दो से तीन बार धो सकते हैं। ज्यादा धोने से फ्रिजी बाल ज्यादा ड्राई हो जाते हैं।  अगर आपके बाल कर्ली है तो ज्यादा धोने से वह फ्रिजी और डैमेज हो सकते हैं। इसलिए कर्ली बालों को हफ्ते में दो-तीन बार ही धोना चाहिए।

बालों को धोने का सही तरीका:- अगर आपके बाल गंदे हैं या तैलीय तो शैंपू कर सकते हैं। बालों को शैंपू करने के अलावा उन्हें नॉर्मल पानी से गीला करके भी धो सकते हैं। गर्मियों में आपको पसीने के कारण बाल धोने की जरूरत महसूस होती है। ऐसे में शैंपू न करके आप सामान्य पानी से हेयर वॉश कर सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *