G-20 Sherpa Meeting: दूसरी G20 शेरपा की चार दिवसीय बैठक आज से शुरू

तिरूवनंतपुरम। भारत की G-20 अध्यक्षता के तहत दूसरी “G -20 शेरपाओं” की 30 मार्च से दो अप्रैल तक होने वाली चार दिवसीय बैठक गुरूवार से शुरू होगी। बैठक में आमंत्रित देशों और विभिन्न अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय संगठनों के 120 प्रतिनिधियों के बीच आर्थिक और विकास प्राथमिकताओं पर बहुपक्षीय चर्चा होगी। एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि चर्चा में समकालीन वैश्विक चुनौतियों के समाधान पर बात होगी और नीतिगत दृष्टिकोण और ठोस कार्यान्वयन दोनों पर ध्यान केंद्रित करेगी।

इस बैठक की अध्यक्षता भारत के G -20 शेरपा अमिताभ कांत करेंगे और इसमें दुनिया की 20 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं, नौ आमंत्रित देशों और अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय संगठनों के 120 से अधिक प्रतिनिधियों की भागीदारी देखने को मिलेगी। आधिकारिक बयान के मुताबिक, इस कार्यक्रम में वैश्विक चिंता के कई मुद्दों पर चर्चा होगी।

अमिताभ कांत की अध्यक्षता में भारत की G -20 अध्यक्षता के तहत दूसरी G -20 शेरपा बैठक केरल के कुमारकोम के सुरम्य गांव में शुरू होगी। अमिताभ कांत जी-20 तिकड़ी के साथ चर्चा का नेतृत्व करेंगे जिसमें भारत, इंडोनेशिया और ब्राजील शामिल हैं। चार दिवसीय कार्यक्रम के दौरान प्रतिनिधि जी-20 की आर्थिक और विकासात्मक प्राथमिकताओं के साथ-साथ समकालीन वैश्विक चुनौतियों के समाधान पर बहुपक्षीय चर्चा करेंगे। बैठक के दौरान विचार-विमर्श नीतिगत दृष्टिकोण और ठोस कार्यान्वयन पर केंद्रित होगा।

विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि दूसरी शेरपा बैठक में वैश्विक चिंता के कई मुद्दों पर चर्चा की जाएगी और शेरपा ट्रैक के भीतर 13 कार्यकारी समूहों के तहत किए जा रहे कार्यों को शामिल किया जाएगा। शेरपा बैठकों के विचार-विमर्श विभिन्न शेरपा ट्रैक और वित्त ट्रैक बैठकों के परिणामों को आगे बढ़ाएंगे। प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, विचार-विमर्श सितंबर 2023 में नई दिल्ली में होने वाले शिखर सम्मेलन में अपनाए जाने वाले नेताओं की घोषणा का आधार बनेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *