खराब बॉडी पोस्चर को सुधारने के लिए अपनाएं ये टिप्स

लाइफ स्टाइल। आज की दुनिया में हर कोई अपने लुक्स को लेकर काफी ज्यादा कॉन्शियस रहता है। आप क्या पहने हैं, यह तो आपकी पर्सनैलिटी को ऑल्टर करता ही है, पर साथ ही आपका बैठने, चलने और खड़े होने का ढंग भी इसका एक इंपोर्टेंट अट्रीब्यूट है। हर कोई चाहता है कि उसका पोस्चर एक दम स्ट्रेट हो। स्मार्टनेस के एक पैरामीटर में पोस्चर भी आता है, ऐसे में अगर आप झुककर चलते हैं, बैठते हैं या खड़े होते हैं, तो वो आपकी पर्सनैलिटी को डिग्रेड कर देता है और आप उतने ज्यादा स्मार्ट नही दिखते। ऐसे में स्मार्ट दिखने के लिए आपका पोस्चर ठीक होना बहुत जरूरी है। आइए आज जानते हैं कुछ त नॉर्मल से ट्रिक जिनसे आप अपने पोस्चर को सुधार सकते हैं-

सीधा बैठें:-
सबसे पहला टिप है कि आप जब भी बैठे, कमर और गर्दन सीधी करके बैठें। शुरुआत में आपको सीधा बैठने में दिक्कत होगी पर धीरे-धीरे आपको इसकी आदत पड़ जाएगी।

फोन चलाते वक्त रखें ये ध्यान:-
अक्सर जब लोग फोन इस्तेमाल करते हैं, तो वे फोन के साथ-साथ अपनी गर्दन भी झुका लेते हैं, और कमर को झुका लेते हैं। अगर आप परफेक्ट पोस्चर चाहते हैं, तो सबसे पहले अपनी यह आदत सुधारें। आप अपनी गर्दन मूव करने के बजाय फोन को आई लेवल पर रखें और टेक्स्ट के हिसाब से आखें ही मूव करें।

हील्स भी कम यूज करें:-
अगर आप अपना पोस्चर ठीक करना चाहती हैं, तो हाई हील्स लंबे समय तक पहनने से बचें। लंबे समय तक हील पहनने से आपका पोस्चर खराब हो सकता है।

गाड़ी ड्राइव करते वक्त आजमाए यह ट्रिक:-
जब भी आप गाड़ी ड्राइव करें तो कमर गर्दन सीधी करके बैठें। हालांकि लोगों को लॉन्ग ड्राइव के दौरान आराम से चेयर पर इनक्लाइन होकर गाड़ी चलाने की आदत होती है, पर यह सेहत के लिए ठीक नहीं है। आगे से गाड़ी ड्राइव करते वक्त भी अपनी कमर सीधी रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *