कपड़े पर लगे हल्दी के दाग को रिमूव करने के लिए अपनाएं ये आसान हैक्स

टिप्‍स। अक्सर कुछ भी खाते-पीते जल्दबाजी में या गलती से कपड़ों पर कुछ गिर जाता है, जिससे उसका दाग लग जाता है। एक बार कपड़े पर तेल-मसाले, चाय आदि का दाग लग जाए तो उसे छुड़ाना काफी मुश्किल हो जाता है। कई बार सब्जी, दाल गिरने से हल्दी का रंग कपड़े पर चढ़ जाता है। महिलाएं हेल्दी, बेसन का फेसपैक लगाती हैं तो वह भी कई बार कपड़े पर गिर जाता है। खासकर, सफेद रंग का शर्ट या कोई ड्रेस हो तो इसे दोबारा से वाइट बनाना टफ हो जाता है। हल्दी का रंग कपड़ों पर बहुत गहरा चढ़ता है।

ऐसे में इसे तुरंत हटाने के उपाय ना आजमाए गए तो ये जिद्दी दाग फिर जल्दी हटते नहीं हैं। आप घिस-घिस कर थक जाते हैं, फिर भी ये पीला दाग नहीं जाता। ऐसे में लोग दाग लगे कपड़े को पहनना ही छोड़ देते हैं। आपको ऐसा करने की आवश्‍यकता नहीं है। यदि आपके किसी वाइट शर्ट, कुर्ता या पसंदीदा ड्रेस, गाउन पर हल्दी का दाग लग गया है तो इसे आप यहां बताए गए पांच हैक्स से हटा सकते हैं या फिर हल्का कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कौन-कौन से हैं हल्दी के दाग हटाने के  उपाय।

हल्दी के दाग हटाने के  आसान हैक्स :-

-कपड़े पर यदि हल्दी का दाग लग गया है तो आप रबिंग एल्कोहल का इस्तेमाल करके देखें। इससे कई तरह के जिद्दी और गहरे दाग हट जाते हैं। रबिंग एल्कोहल की पांच बूंदें दाग वाली जगह पर डालें। थोड़ी देर ऐसे ही रहने दें। अब गुनगुने पानी में इसे साफ करें। कपड़े पर लगा हुआ हल्दी का दाग नजर नहीं आएगा।

-कपड़े पर हल्दी का लग गया है तो उसे हटाने के लिए आप टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। जहां दाग लगी है, वहां थोड़ा सा टूथपेस्ट लगाएं और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। अब आप टूथ ब्रश से इसे रब करें और फिर पानी से कपड़े को साफ कर लें। ऐसा दो-तीन बार करेंगे तो दाग निकल जाएंगे। कपड़े पर चाय गिरने या किसी अन्य चीज के दाग दूर करने के लिए भी आप टूथपेस्ट का यूज करके देखें।

-हल्दी का दाग हटाने के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड भी अच्‍छा होता है। यह आपको मार्केट में मिल जाएगा। एक कटोरी में हाइड्रोजन पेरोक्साइड थोड़ा सा लें और इसमें नींबू का रस मिक्‍स कर लें। इस घोल को दाग वाली जगह पर लगाकर रब करें और फिर पानी से कपड़े को साफ कर लें।

-हल्दी के दाग को हटाने के लिए ब्लीच का इस्तेमाल भी बेहतरीन हैक्स में से एक है। ब्लीच का इस्तेमाल करने के लिए आप इसे पानी में मिलाकर दाग वाली जगह पर लगाएं। 5 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से कपड़े को साफ कर लें। अमोनिया का इस्तेमाल करके भी आप दाग-धब्बों को रिमूव किया जा सकता है। इस बात का ध्यान रखें कि इन दोनों ही चीजों को पानी में मिक्स करके ही कपड़े पर इस्तेमाल करें वरना कपड़े खराब हो जाएंगे।

-अगर आप खा रहे हैं अचानक सब्जी या दाल गिर जाए तो हल्दी का रंग कपड़े पर चढ़ जाता है। ऐसे में घर में नींबू है तो तुरंत हल्दी का दाग हटाने के लिए नींबू का एक टुकड़ा लेकर दाग वाली जगह पर रगड़ें। आप बर्फ का टुकड़ा भी लगा सकते हैं। ये दोनों ही तरीके दाग को हल्का कर सकते हैं। इन उपायों के साथ ही आप हल्दी का दाग वाइट वेनेगर यानी सफेद सिरके का इस्तेमाल कर भी हटा सकते हैं। इसके लिए दो चम्मच सफेद सिरके में एक चम्मच बर्तन साफ करने वाले लिक्विड सोप डालकर मिला लें। इसे दाग वाली जगह पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब हल्का रगड़ कर ठंडे पानी से कपड़े को साफ करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *