गुस्सेे को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये एंगर मैनेजमेंट टिप्स

लाइफ स्टाइल। हम अक्‍सर अपने आसपास ऐसे कई लोगों को देखते हैं जो छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा करते नजर आते हैं। हो सकता है आप भी इस स्थिति का सामना कर रहे हों। भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल के कारण अब लोग पहले की तुलना में ज्यादा तनावग्रस्त रहने लगे हैं। इसका सीधा असर उनके व्यवहार पर भी दिखाई देने लगा है। गुस्सैल स्वभाव की वजह से कई बार जीवन में बड़ा नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। इससे पर्सनल के साथ ही प्रोफेशनल लाइफ भी प्रभावित हो सकती है।

कई लोग चाहकर भी अपने गुस्से को काबू में नहीं रख पाते हैं और उनकी ये आदत उन पर काफी भारी पड़ जाती है। एंगर मैनेजमेंट टिप्स की मदद से गुस्से पर काबू पाया जा सकता है और खुद को रिलैक्स किया जा सकता है। आइए जानते हैं एंगर मैनेजमेंट टिप्स के बारे में-

बोलने से पहले सोचें:-

गुस्सा होने के दौरान कई बार हम ऐसी बातें बोल जाते हैं जो बाद में रिश्तों में काफी कड़वाहट घोल देती है। ऐसे में जब भी कभी आपको गुस्सा आए तो तत्काल कुछ भी बोलने से पहले कुछ सेकंड के लिए खुद को रिलैक्स करें।

खुद को शांत करने के बाद दें जवाब:-

कई बार हम छोटी-छोटी बातों पर परिवार, रिश्तेदारों, दोस्तों या सहकर्मियों पर अपना फ्रस्ट्रेशन निकाल देते हैं। ऐसी स्थिति से बचने के लिए जब भी गुस्सा आए तो कुछ भी न बोलें और थोड़ा सा अलग हटकर खुद को शांत करें। इसके बाद आप जिस भी बात को लेकर कंसर्न हैं उसे व्यक्त करें।

कसरत:-

आप अगर तनाव में हैं तो फिजिकल एक्टिविटी आपके स्ट्रेस को कम करने में मददगार हो सकती है। क्योंकि स्ट्रेस ही बाद में गुस्से की वजह बनता है। आप महसूस करें कि आप गुस्सा काबू में नहीं रख पा रहे हैं तो रनिंग या ब्रिस्क वॉक करना शुरू कर दें। इसके अलावा किसी अन्य फिजिकल एक्टिविटी में भी खुद को इंगेज कर सकते हैं।

संभावित समाधान तलाशें:-

ऐसी बात जिससे आपको गुस्सा आ रहा है उस पर सोचने के बजाय उस समस्या के समाधान को तलाशने की कोशिश करें। छोटी-छोटी बातें जैसे बच्चे द्वारा रूम व्यवस्थित न किया गया हो तो गुस्सा होने के बजाय गेट बंद कर दें। आपके पार्टनर हमेशा डिनर के लिए लेट होता है तो आप रात के खाने को शेड्यूल कर दें।

हंसना दूर करता है तनाव:-

ज्यादा तनाव गुस्से में बदल जाता है, ऐसे में अपने आसपास हंसी खुशी का माहौल बनाएं रखें। कोशिश करें कि खुद भी हंसे और दूसरों को भी हंसाएं। हंसना एक बहुत बड़ा स्ट्रेस बस्टर होता है।

दूसरों की लें मदद:-

कई बार गुस्से को काबू कर पाना लगभग नामुमकिन हो जाता है। ऐसी सूरत में आप बिना किसी शर्म के दूसरों की मदद लें। कई बार दूसरों से अपनी बातें साझा करने से या उनकी सलाह की मदद से ऐसी स्थिति से बचा जा सकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *