Hair Care Tips: हेयर फॉल से है परेशान तो अपनाएं यें घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी निजात

Hair Care Tips: आम दिनों की अपेक्षा बारिश के मौसम में बाल ज्यादा टूटने और गिरने की समस्‍या ज्‍यादा होती है। इतना ही नहीं, नमी और उमस की वजह से बालों में डैंड्रफ और ड्राइनेस की प्रॉब्‍लम्‍स भी होती है। ऐसे में आप बालों की देखभाल के लिए कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बालों की अच्‍छी सेहत के लिए हमेशा ही बालों की देखभाल करना जरूरी है। लेकिन अच्छा रहेगा कि आप हेयर केयर के लिए केमिकल बेस्ड चीजों की जगह घरेलू और नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करें। तो आइए जानते हैं कि बालों की देखभाल के लिए कौन से घरेलू नुस्खे बेस्ट हो सकते हैं।

केला-पपीता
हेयर फॉल की प्रॉब्लम को दूर करने में केला और पपीता बेहद फायदेमंद होता है। इसके लिए आप इनका हेयर मास्क बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप पपीते की एक स्लाइस लेकर इसको अच्छे से मैश कर लें। इसके बाद इसमें आधा केला भी मैश कर के मिला लें। इसके बाद दोनों चीजों के इस मिक्सचर को बालों में लगाकर आधा घंटा रखें फिर हेयर वॉश कर लें।

मेथी दाना
मेथी दाना बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। बाल टूटने-गिरने से बचे रहें इसके लिए जरूरी है कि बालों की मजबूती को बेहतर बनाया जाए। इसके लिए आप दो तीन चम्मच मेथी दाना लें और इसमें थोड़ा सा पानी डालकर रात भर के लिए भीगने रख दें। इसके बाद सुबह इसको पीस कर स्मूद पेस्ट बना लें। फिर मेथी के पेस्ट में एक चम्मच दही और इतना ही अरंडी का तेल मिक्स करें और इसको बालों पर लगाकर बीस मिनट के लिए रखें, फिर शैम्पू कर लें।

आंवला-नींबू
बालों की बेहतर देखभाल के लिए आप आंवला और नींबू की मदद भी ले सकते हैं। इसके लिए तीन-चार चम्मच आंवले का पाउडर लें और इसमें थोड़ा पानी मिला कर इसका पेस्ट बना लें। आखिर में इसमें दो चम्मच नींबू का रस भी मिला दें। फिर इसको बालों पर अच्छे से अप्लाई करें और आधे घंटे के बाद हेयर वॉश कर लें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *