UP Police Paper Leak:पेपर छपाई करने वाली प्रिंटिंग प्रेस में रची गई साजिश, पर्ची में मिले 150 में से 147 सवालों के जवाब

UP Police Paper Leak: पेपर लीक मामले (UP Police Paper Leak) को लेकर यूपी सरकार ने 17,18 फरवरी को हुए यूपी पुलिस कॉस्‍टेबल भर्ती की परीक्षा रद्द कर दी है. इसके साथ ही उन्होंने इस परीक्षा को आगामी छह महिने के भीतर ही कराने का ओदश दिया है. इस दौरान मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि युवाओं के जीवन के साथ खिलवाड़ करने वाले को बख्‍शा नहीं जाएगा.

पुलिस भर्ती बोर्ड के अनुसार, जिन अभ्यर्थियों ने सिपाही भर्ती के लिए आवेदन किया था, उन सभी पात्र अभ्यर्थियों को आगामी छह माह के भीतर दोबारा होने वाली परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया जाएगा. हालांकि परीक्षा की तारीख और अन्य सूचनाएं जल्द भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी.

UP Police Paper Leak: प्रिंटिंग प्रेस में रची गयी साजिश

पुलिस अधिकारियों का कहना है कि सिपाही भर्ती परीक्षा के पेपर लीक मामले (UP Police Paper Leak) को लेकर अभी तक कोई अहम सुराग नहीं मिले है. ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि इसकी साजिश प्रश्न पत्रों की छपाई करने वाली प्रिंटिंग प्रेस में रची गयी थी. वहां के कुछ कर्मचारियों ने पेपर की सेटिंग के दौरान प्रश्नों को नोट किया, जिसे बाद में अपने संपर्क में आए कुछ कोचिंग संस्थानों से लाखों रुपये लेकर उन्‍हें सौंप दिया.

हालांकि अब एसटीएफ इसी दिशा में अपनी जांच आगे बढ़ाने की तैयारी में है. आपको बता दें कि परीक्षा के लिए भर्ती बोर्ड ने 48,17,442 एडमिट कार्ड जारी किए थे. जिनमें से 43,13,611 अभ्यर्थियों (89.54 फीसदी) परीक्षा में शामिल हुए थे.

UP Police Paper Leak: 150 में से 147 सवालों के जवाब

दरअसल, बिहार निवासी अभ्यर्थी सत्य अमन कुमार के पास से एक पर्ची बरामद की गई, जिसमें परीक्षा में आए 150 में से 147 प्रश्नों के उत्‍तर थे. बताया गया कि सत्य अमन के व्हाट्सएप पर 18 फरवरी की दोपहर 12:56 बजे नीरज यादव के नंबर से हाथ से लिखी गई उत्तर कुंजी भेजी गई थी.

वहीं, पुलिस ने जब मामला दर्ज करने के बाद गहनता से जांच शुरू की तो पता चला कि पेपर में 150 प्रश्न आए थे, जिनमें से 147 प्रश्नों के उत्तर अमन के पास से मिली पर्ची में थे. परीक्षा से एक घंटे पहले प्रश्न व उसके उत्तर के मिलने से ये स्पष्ट रूप से कहा जा सकता है कि जहां से ये उत्तर कुंजी चली उसको प्रश्न पत्र पहले मिल गया. तभी उसने हल करके परीक्षा से एक घंटे पहले ही आंसर को भेज दिया.

इसे भी पढ़े:- Sudarshan Setu: देश के सबसे लंबे ब्रिज का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, जानिए इसकी खासियत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *