CBSE Board: सीबीएसई बोर्ड की अहम खबर, 10वीं और 12वीं में ना मिलेगी कोई रैंक, ना डिवीजन  

CBSE Board: केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE Board) ने 10वीं और 12वीं परीक्षार्थियों के लिए महत्‍वपूर्ण सूचना जारी की है. इसका नोटिफिकेशन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर दिया गया है. सीबीएसई द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, साल 2024 में सीबीएसई बोर्ड परीक्षा देने वाले परीक्षार्थी को डिवीजन, रैंक या एग्रीगेट मार्क्स नहीं दिए जाएंगे.

CBSE Board: इस मामले में मिलेगी छूट

आपको बता दें कि यह नोटिफिकेशन सीबीएसई बोर्ड एग्जाम कंट्रोलर डॉ. संयम भारद्वाज ने जारी किया है. बोर्ड आने वाले साल यानी 2024 में कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स को कोई समग्र डिवीजन, डिस्टिंक्शन या एग्रीगेट नहीं देगा. इसके अलावा सीसीएसई ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि दसवीं और बारहवीं में अंकों के प्रतिशत की गणना भी सीबीएसई के द्वारा नहीं की जाएगी.

ये भी पढ़ें :- उत्‍तरकाशी टनल से रेस्‍क्‍यू किए गए यूपी के 8 श्रमिक पहुंचे लखनऊ, सीएम योगी से की मुलाकात

CBSE Board: कैसे मिलेगा कॉलेज में एडमिशन?

इस बीच सवाल ये उठता है कि अगर बच्चे आगे पढ़ाई के लिए प्रवेश लेने जाएंगे तो इस स्थिति में क्या होगा. जारी नोटिफिकेशन में इसका भी उल्‍लेख है. जिसके अनुसार, अगर किसी स्टूडेंट ने बोर्ड परीक्षा में पांच से ज्यादा विषय लिए हैं तो सर्वोत्तम 5 विषयों को निर्धारित करने का फैसला छात्र को एडमिशन देने वाले संस्थान या सीबीएसई बोर्ड के छात्र की भर्ती करने वाला नियोक्ता खुद कर सकता है. इसमें भी सीबीएसई बोर्ड की कोई रोल नहीं रहेगा.

CBSE Board: कब होगी सीबीएसई बोर्ड परीक्षा?

बता दें कि सीबीएसई बोर्ड कक्षा दसवीं और बारहवीं की परीक्षा 15 फरवरी से 10 अप्रैल 2024 के बीच होगी. फिलहाल फिलहाल डेटशीट जारी नहीं किया गया है. माना जा रहा है कि इसी हफ्ते सीबीएसई बोर्ड परीक्षा डेटशीट भी जारी करेगी.इसके लिए ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर लेटेस्‍ट अपडेट्स चेक करते रहें.

ये भी पढ़ें :- Agniveer Recruitment: 4 दिसंबर से शुरू हो रही सेना भर्ती रैली, इन जिलों के अभ्‍यर्थी करेंगे प्रतिभाग, देखें पूरा कार्यक्रम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *