Platelet Count: डेंगू के मरीजों के लिए रामबाण है ये फूड्स, तुरंत बढ़ जाएगा हजारों प्लेटलेट्स

How To Naturally Increase Platelet Count: इन दिनों डेंगू का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। बरसात के मौसम में मच्‍छरों के कारण इस बीमारी का असर बढ जाता है। आपको बता दें कि डेंगू एक वायरल फीवर है। इसकी वजह से लोगों के ब्लड में पाए जाने वाले प्लेटलेट्स में तेजी से गिरावट होने लगती है। खून में प्लेटलेट काउंट कम होने से ब्लीडिंग होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए डेंगू के मरीजों को को सलाह दी जाती है कि प्लेटलेट्स की प्रतिदिन मॉनिटरिंग करनी चाहिए। ऐसे में आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिनका सेवन करने से प्लेटलेट काउंट में तेजी से बढ़ोतरी  की जा सकती है।

ये चीजें है डेंगू के लिए रामबाण

कीवी फ्रूट- आपको बता दें कि विटामिन-सी आपके शरीर में प्लेटलेट्स बढ़ाने और बेहतर तरीके से काम करने में मददगार साबित होता है। यह आयरन को अब्जॉर्ब करके प्लेटलेट काउंट बढ़ाता है। रिपोर्ट के मुताबिक, कीवी फ्रूट खाने से प्लेटलेट काउंट तेजी से बढ़ता है। इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, जिसकी वजह से यह फल डेंगू के मरीजों के लिए वरदान है। कीवी के अलावा भी नींबू, संतरा और अंगूर का सेवन करने से भी डेंगू के मरीजों को रिकवरी में मदद मिलती है।

दूध- दूध पीने से भी प्लेटलेट काउंट को तेजी से बढ़ाने में मदद मिलती है। माना जाता है कि गाय का दूध प्लेटलेट्स प्रोडक्शन को बूस्ट कर सकता है। इसके अलावा डेंगू के मरीज कम मात्रा में दूध-पनीर और अंडा का सेवन कर सकते हैं। इन सभी चीजों में विटामिन B12 होता है, जो आपकी रक्त कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसकी कमी होने से प्लेटलेट्स की संख्या में गिरावट हो सकती है।

मूंगफली और राजमा–  फोलेट एक विटामिन B है, जो रक्त कोशिकाओं समेत आपकी कोशिकाओं को हेल्दी रखने में मदद करता है। इससे प्लेटलेट काउंट तेजी से बढ़ाने में कारगर माना गया है। यदि आप नेचुरल तरीकों से प्लेटलेट काउंट बढ़ाना चाहते हैं, तो मूंगफली और राजमा का सेवन कर सकते हैं। ये चीजें भी शरीर को कई फायदे देती हैं और शरीर को मजबूती प्रदान कर सकती हैं। इसके अलावा कद्दू के बीज भी प्लेटलेट्स  को बढ़ाने में काफी मददगार साबित होते हैं।

मसूर की दाल- मसूर की दाल का सेवन करने से डेंगू के मरीजों के प्लेटलेट काउंट में तेजी से बढोत्‍तरी होता है। आपको बता दें कि मसूर की दाल में आयरन पाया जाता है जोकि आपके शरीर की स्वस्थ रक्त कोशिकाओं का उत्पादन बढ़ाने के लिए आवश्यक है। आप कुछ खाद्य पदार्थों से आयरन की भरपूर मात्रा प्राप्त कर सकते हैं। इनमें मसूर की दाल और अन्य दालों का पानी है। इसके अलावा टमाटर, ब्रोकली, फूलगोभी जैसी सब्जियां प्लेटलेट्स बढ़ाने में काफी असरदार हो सकती हैं।

नारियल पानी- डेंगू के मरीजों को नारियल पानी पीना काफी फायदेमंद होता है। नारियल पानी के नियमित सेवन से हमारी लाल रक्त कोशिकाओं और हीमोग्लोबिन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। नारियल पानी से ब्लीडिंग के समय में कमी और थक्के बनने के समय में वृद्धि के साथ प्लेटलेट्स के स्तर में उल्लेखनीय वृद्धि का भी पता चला।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *