Peanuts: कई बीमारियों के लिए रामबाण है मूंगफली के दानें, जानें सेवन करने का सही तरीका

Health Benefits Of Peanuts: ड्राई फ्रूट्स हमारे सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होती है। ऐसे में ही एक ड्राई फ्रूट्स है मूंगफली। ज्‍यादातर लोगों का यह मानना है कि मूंगफली सेहत के लिए उतनी फायदेमंद नहीं, जितना काजू, बादाम या अखरोट होते हैं। लेकिन, शोधों में से पता चला है कि महंगे ड्राई फ्रूट्स की तरह मूंगफली में भी न्‍यूट्रिशनल तत्‍व भरपूर मात्रा में होती है। वहीं, कई मामलों में तो यह इन ड्राई फ्रूट्स की तुलना में अधिक फायदेमंद साबित होती है। तो चलिए जानते हैं कि मूंगफली हमारे सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद है और इसके सेवन से किन-किन बीमारियों से बचा जा सकता है।

मूंगफली के फायदे

हार्ट के लिए फायदेमंद- कहा जाता है कि बादाम और अखरोट में भरपूर मात्रा में अनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है, जिस वजह से वे हार्ट को हेल्‍दी रखने का काम कर सकते हैं। लेकिन, आपको बता दें कि इन महंगे ड्राई फ्रूट्स की तुलना में मूंगफली हार्ट के लिए अधिक फायदेमंद हो सकती है। यह बैड कोलेस्‍ट्रॉल का कम करती है, ब्‍लड क्‍लॉट की समस्‍या को दूर करती है, जिस वजह से हार्ट अटैक और स्‍ट्रोक की संभावना कम हो जाती है।

मोटापे की समस्‍या को करे दूर- मूंगफली में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसमें कैलोरी भी काफी कम होती है। शोधों में पाया गया है कि अगर आप सही मात्रा में इसका सेवन करें तो यह पेट को भरा रखने में मदद करती है और शरीर में फैट की बजाय मसल्‍स गेन करने का काम करती है, जिससे ओबेसिटी यानी कि मोटापे की समस्‍या नहीं होती।

डायबिटीज के खतरे को करे कम- मूंगफली को लो ग्‍लाइसेमिक फूड कैटेगरी में शामिल किया गया है, जिस वजह से ये ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद कर सकती है। इस तरह यह डायबिटीज टाइप-2 होने की संभावना को भी कम करती है।

कैंसर से करे बचाव – कहा जाता है कि अगर बुजुर्ग लोग अपनी डाइट में पीनट बटर को शामिल करें तो इससे उनमें पेट के कैंसर होने की संभावना काफी हद तक कम हो सकती है।

डायजेशन करे ठीक – आप नियमित रूप से मूंगफली का सेवन करें तो इससे शरीर में सूजन की समस्‍या कम होती है। इसमें मौजूद फाइबर गट को हेल्‍दी रखता है, जिससे पाचन की समस्‍या नहीं होती।

कैसे खाएं मूंगफली
मूंगफली को आप कच्चा, उबालकर, भूनकर, पाउडर बनाकर या मूंगफली का मक्खन बनाकर खा सकते हैं। आप इसकी पतली, कागजी त्वचा के साथ खाएं तो यहे अधिक पोषण देती है, क्योंकि त्वचा में कई एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोकेमिकल्स पाया जाता है, जो बेहतर सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *