Mauni Amavasya 2024: मौनी अमावस्या पर करें ये काम, मिलेगा पितरों का आशीर्वाद

Mauni Amavasya 2024: शास्त्रों में ऐसे कई उपाय बताए गए है, जिन्‍हें करने से व्‍यक्ति के बहुत से बिगड़े हुए काम बन जाते है. इसके साथ ही उन्‍हें भाग्‍य का साथ भी मिलता है. ऐसे में ही कुछ उपाए ऐसे हैं जिन्‍हें मौनी आमावस्‍या के दिन करना बेहद ही लाभदायक होता है. व्यक्ति को जीवन में विशेष लाभ मिलते है. आपको बता दें कि माघ मास की अमावस्‍या को अमावस्या को मौनी अमावस्या कहा जाता है, क्योंकि इस दिन कई लोग मौन साधना करते हैं. ऐसे में आइए जानते है मौनी अमावस्या से जुड़े कुछ उपायों के बारें में…

Mauni Amavasya 2024: गंगा स्‍नान का शुभ मुहूर्त

इस साल माघ माह की अमावस्या तिथि 09 फरवरी सुबह 08 बजकर 02 मिनट पर शुरू हो रही है. जबकि इसका समापन 10 फरवरी प्रातः 04 बजकर 28 मिनट पर होगा. ऐसे में उदया तिथि के अनुसार मौनी अमावस्या 09 फरवरी, दिन शुक्रवार को मनाया जाएगा. मौनी अमावस्या पर ब्रह्म मुहूर्त से ही गंगा स्नान शुरू हो जाता है और पूरे दिन चलता है. बता दें कि गंगा स्‍नान का शुभ मुहूर्त प्रातः 05 बजकर 21 मिनट से शुरू होगा.

Mauni Amavasya 2024: मौनी अमावस्‍या पर करें ये काम

मौनी अमावस्या के दिन ब्रह्म मुहूर्त में गंगा स्नान करने से व्यक्ति को कई तरह के लाभ मिलते हैं. ऐसा माना जाता है कि इस दिन देवता और पितृ गंगा में स्नान करते आते हैं. ऐसे में मौनी अमावस्‍या को गंगा स्नान करने से व्यक्ति को आरोग्य की प्राप्ति होती है. यदि आपको गंगा स्नान करना संभव नहीं है, तो आप घर पर ही पानी में गंगाजल मिलाकर स्नान कर सकते हैं.

Mauni Amavasya 2024: दान करें ये चीजें

माघ मास की अमावस्या पर मौन साधना करने के कारण इसे मौनी अमावस्या भी कहा जाता है. ऐसे में व्यक्ति को इस दिन मौन व्रत धारण करना चाहिए. साथ ही ईश्वर की पूजा-अर्चना करें और अपनी क्षमता अनुसार, जरूरतमंदों को दान-दक्षिणा दें. वहीं, आप इस दिन गरीबों में गुड़, तिल, घी, धन या फिर गर्म कपड़े आदि भी बांट सकते हैं. ऐसा करने से आपको पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

Mauni Amavasya 2024: मिलेगा पितरों का आशीर्वाद

माघ मास की अमावस्या को पितरों के लिए समर्पित माना जाता है. ऐसे में इस तिथि पर जल में काले तिल और लाल फूल डालकर पितरों को याद करते हुए सूर्य देव को जल अर्पित करना चाहिए. साथ ही मौनी अमावस्या पर पीपल के पेड़ की पूजा करें और शाम के समय दीपक जलाएं. इसके अलावा मौनी अमावस्या के दिन 108 बार तुलसी की परिक्रमा करने से व्‍यक्ति को लाभ की प्राप्ति होती है.

इसे भी पढ़े:- Mauni Amavasya 2024: मौनी अमावस्‍या पर बन रहें कई दुर्लभ संयोग, होगी मनोवांछित फल की प्राप्ति

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *