Face Cleaning Tips: फेस वॉश के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकता है स्किन प्रॉब्लम्स

Face Washing Tips: हर रोज स्किन केयर की शुरुआत फेस वॉश से की जाती है। कुछ लोग नार्मल तरीके से फेश वॉश करते हैं, तो कुछ लोग स्किन केयर के चलते खास तरीके भी अपनाते हैं। लेकिन कई बार खास तरीके से फेस वॉश यूज करने के बावजूद भी स्किन रफ एंड ड्राई नजर आने लगती है। तो कई बार पिंपल्स की समस्या भी आम हो जाती है। फेस वॉश करना आसान सा काम तो लगता है, लेकिन इस दौरान की जाने वाली कुछ गलतियां स्किन प्रॉब्लम्स की वजह भी बन जाती हैं। तो आइये जानते हैं फेस वॉश करने के सही तरीकों के बारे में।

फेस वॉश का सलेक्‍शन

ज्यादातर लोग फेस वॉश करने के लिए किसी भी तरह का प्रोडक्‍ट यूज करते हैं। जिस कारण से ड्राई स्किन और पिम्पल जैसी कॉमन स्किन प्रॉब्लम देखने को मिलने लगती हैं। इसलिए बहुत जरूरी है कि चेहरा धोने के लिए अपनी स्किन टाइप के मुताबिक सही फेस वॉश का इस्तेमाल किया जाए।

नार्मल पानी का इस्‍तेमाल  

गर्मियों में टंकी का पानी काफी तेज गर्म हो जाता है। ऐसे में लोग इसी पानी से चेहरा धो लेते हैं। जबकि फेस वॉश करने के लिए गर्म पानी के इस्तेमाल से बचना चाहिए। इससे स्किन का नेचुरल ऑयल खत्म होने लगता है और स्किन रूखी और बेजान हो सकती हैं। इसलिए फेस वॉश के लिए गर्म नहीं बल्कि नार्मल पानी का इस्तेमाल करें।

वेट वाइप्स का यूज

गर्मी के मौसम में चेहरा साफ करने के लिए बहुत लोग वेट वाइप्स का यूज करते हैं। लेकिन कई बार ये स्किन को पूरी तरह से क्लीन नहीं कर पाते हैं, साथ ही ये केमिकल बेस्ड होते है। जिसकी वजह से पोर्स क्लॉग हो सकते हैं, जिससे आपको ब्रेकआउट की दिक्कत हो सकती है। इसलिए वेट वाइप्स का यूज कम से कम करने की कोशिश करें।

 साफ तौलियों का इस्तेमाल

स्किन केयर में चेहरा धोना ही नहीं बल्कि इसको पोंछना भी होता है। ऐसे में आपका टॉवल भी स्किन प्रॉब्लम की वजह बन सकता है। दरअसल लोग एक ही तौलिये का इस्तेमाल कई दिनों तक लगातार करते रहते हैं। जिसकी वजह से बैक्टीरिया स्किन में ट्रांसफर हो जाते हैं और आपको स्किन सम्बन्धी कई दिक्कतें हो सकती हैं। इसलिए हमेशा साफ तौलिये का इस्तेमाल करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *