Mark Zuckerberg: मेटा ने लॉन्च किया Threads, दो घंटे में 20 लाख से अधिक लोगों ने किया डाउनलोड

Threads by instagram: सोशल मीडिया फर्म मेटा के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने अपना नया Threads एप लॉन्च किया है। Threads एक टेक्स्ट आधारित सोशल मीडिया एप है जो इंस्टाग्राम से लिंक होकर चलता है। वहीं, इसे ट्विटर किलर कहा जा रहा है क्योंकि ये भी टेक्स्ट-बेस्ड कन्वर्सेशन ऐप है।

बता दें कि Threads को इंस्टाग्राम की टीम ने ही तैयार किया है। Threads में भी रियल टाइम फीड मिलेगी। Threads के फीचर्स और इंटरफेस काफी हद तक ट्विटर जैसे ही हैं। इसमें यूजर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का इस्तेमाल करके थ्रेड्स में लॉग इन कर सकते हैं। यूजर इंस्टाग्राम पर जिसे फॉलो करते हैं वो उन्हें थ्रेड पर भी फॉलो कर सकते हैं।

बताया जा रहा है कि थ्रेड्स को यूजर्स का भी अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। इसके लॉन्‍च होने के महज चार घंटों में ही 50 लाख यूजर्स ने इसमें साइन अप किया है। वहीं, मेटा के CEO मार्क जुकरबर्ग ने पहले बताया था कि थ्रेड्स ने पहले दो घंटों में 20 लाख साइन अप पार कर लिए हैं।

ऐसे करें डाउनलोड

Threads को अब भारत में भी उपलब्ध करा दिया गया है। Threads को गूगल प्ले-स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। यदि आपके पास पहले से ही इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक है यानी यदि आपका इंस्टाग्राम अकाउंट पहले से वेरिफाईड है तो Threads अकाउंट खुद ही वेरिफाईड हो जाएगा। Threads को आप एपल के एप स्टोर से भी फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। इसके साथ ही Threads में आप अपनी इंस्टाग्राम आईडी के साथ लॉगिन कर सकते हैं।

 

ऐसे करें इस एप को इस्‍तेमाल

मेटा का Instagram एप एक फोटो शेयरिंग मल्टीमीडिया प्लेटफॉर्म है, जबकि Threads, ट्विटर की तरह एक टेक्स्ट आधारित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। यदि आपने Twitter इस्तेमाल किया है तो आपको Threads के साथ परेशानी नहीं होगी। यह काफी हद तक पुराने ट्विटर वर्जन की तरह है।

जानकारी के मुताबिक, Threads  एप पर 500 कैरेक्टर तक के लंबे थ्रेड्स पोस्ट पब्लिश कर सकते हैं। जबकि इसके अलावा भी यूजर्स इस ऐप पर लिंक, फोटो(एक बार में 10 फोटो) और वीडियो भी शेयर कर सकते हैं। इसपर अपलोड की जाने वाली वीडियो 5 मिनट तक लंबे हो सकते हैं।

वहीं, Threads में भी आप किसी को ब्लॉक और फॉलो कर सकते हैं। यदि आपने इंस्टाग्राम पर किसी को ब्लॉक किया है तो Threads पर भी वह ब्लॉक ही रहेगा। Threads में फिलहाल GIFS का सपोर्ट और “close friend” का सपोर्ट नहीं है। इसके अलावा इसमें फिलहाल डायरेक्ट मैसेजिंग का भी फीचर नहीं है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *