Budget: कब पेश हुआ था देश का पहला बजट? जानिए कौन हैं बजट पेश करने वाली पहली महिला  

Budget: किसी भी देश के लिए बजट का सही तरीके से पेश होना बेहद ही आवश्‍यक होता है. बजट के माध्‍यम से ही उस देश की तरक्की तय होती है. सरकार बजट (Budget) के जरिए कमाई से लेकर खर्च तक का पूरा हिसाब बताती है और इसी के तहत वो देश के लिए भविष्य के लिए योजनाएं बनाती है.

इस साल आम आदमी की उम्‍मीदों और देश के बही खाते को दिखाने वाला बजट 2024 एक फरवरी को वर्तमान वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा पेश किया जाएगा. निर्मला सीतारमण 6वीं बार देश का आम बजट पेश करेंगी. लेकिन क्‍या आपको पता है कि देश का पहला बजट (Budget) कब और किसने पेश किया था. यदि नही. तो आज हम आपको इन्‍हीं सब बातों के बारे में बताने वाले है तो बिना देर किए चलिए जानते है इसके बारे में पूरी डिटेल.

Budget: कब पेश किया गया था पहला बजट

दरअसल, भारत में पहला बजट आजादी से पहले ही 18 फरवरी 1860 को पेश किया गया था. यह बजट वायसराय की परिषद में ईस्ट इंडिया कंपनी से जुड़े स्कॉटिश अर्थशास्त्री और नेता जेम्स विल्सन के द्वारा पेश किया गया था. उस समय जेम्‍स विल्‍सन भारतीय वायसराय को सलाह देने वाले भारतीय काउंसलिग के मेंबर थे. स्‍कॉटलैड के कारोंबारी विल्‍सन ने ही द इकोनॉमिस्ट और स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक की स्‍थापना की थी.

Budget: आजाद भारत में किसने जारी किया पहला बजट

वहीं, भारत के आजाद होने के बाद पहला बजट 26 नवंबर, 1947 को भारत के पहले वित्‍त मंत्री आरके षण्मुखम चेट्टी (RK Shanmukham Chetty) ने जारी किया था. यह बजट सिर्फ साढ़े सात महीने का था, जिसके बाद अगला बजट 1 अप्रैल, 1948 से लागू होना था.

Budget: तीन प्रधानमंत्रियों ने पेश किया बजट

भारत के इतिहास में तीन ऐसे भी मौके आए हैं, जब देश के प्रधानमंत्री ने संसद में आम बजट पेश किया. वहीं, खास बात ये है कि ये तीनों ही प्रधानमंत्री नेहरू-गांधी परिवार से ही हैं. सबसे पहले भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने प्रधानमंत्री रहते हुए साल 1958-59 का आम बजट पेश किया था.

वहीं, दूसरे नंबर पर हैं पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी है. वहीं, इसके बाद बजट पेश करने वाले पीएम के लिस्‍ट में तीसरे पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी है. राजीव गांधी ने तत्कालीन वित्त मंत्री वीपी सिंह के सरकार से बाहर होने के बाद प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने भी वित्त मंत्री का पदभार संभाला और वित्त वर्ष 1987-88 का आम बजट पेश किया था.

Budget: बजट पेश करने वाली पहली महिला

वहीं, दूसरे नंबर पर हैं पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी. इन्‍होंने भी प्रधानमंत्री र‍हते हुए बजट पेश किया था. इसके साथ हीकेंद्रीय बजट पेश करने वाली देश की पहली महिला भी बन गई. दरअसल 1970 में, मोरारजी देसाई के वित्त मंत्री के रूप में इस्तीफे के बाद वित्त विभाग संभालने के बाद, उन्होंने 1970-71 के लिए भारत का केंद्रीय बजट पेश किया.

Budget: किसने सबसे अधिक बार पेश किया बजट  

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमण भले ही 6वीं बार बजट पेश करने जा रही हैं, लेकिन इस मामले में रिकॉर्ड किसी ने बनाया है तो वो हैं मोरारजी देसाई. बता दें कि मोराजी देसाई ने सबसे ज्‍यादा 10 बार देश का बजट जारी किया है. उन्‍होंने 1959-60 से 1963-64 तक बजट पेश करने के साथ 1967 से 1970 तक हर वर्ष बजट पेश किया. इसके अलावा 1962-63 में एक अंतरिम बजट भी देसाई ने पेश किया था.

इसके बाद दूसरे नंबर पर पी. चिदंबरम है. जिन्‍होंने कुल 8 बजट संसद में पेश किया हैं. बता दें कि पी चिदंबरम सबसे अधिक 4 बार वित्‍तमंत्री रह चुके है. दरअसल, पी चिदंबरम पहली बार एच. डी. देवेगौड़ा की अगुवाई में बनी संयुक्त मोर्चा सरकार में 1 जून, 1996 को वित्त मंत्री बने थे. वह 21 अप्रैल, 1997 तक वित्तमंत्री रहे.

इसे भी पढ़े:-Budget 2024: 1 फरवरी को पेश होगा अंतरिम बजट,NPS को लेकर हो सकता है अहम फैसला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *