Skin Care Tips: स्किन के लिए वरदान है इस पेड़ की छाल, फायदे जान हो जाएंगे हैरान

Babool bark for skin: आजकल ज्‍यादातर लोग स्किन प्रॉब्‍लम्‍स की समस्‍याओं से जूझ रहे हैं। ऐसे में कुछ लोग स्किन केयर के लिए मार्केट में मिलने वाले महंगे महंगे प्रोडक्‍ट यूज करते है। जो केमिकल बेस्‍ड होता है। कई बार ये केमिकल बेस्‍ड  प्रोडक्ट्स के कुछ सेंसिटिव स्किन में साइड इफेक्ट्स भी हो जाते हैं। लेकिन स्किन की समस्‍याओं से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खें बेहद कारगर होते हैं। बता दें कि, आयुर्वेद में कई ऐसे पेड़-पौधे का जिक्र है, जो हमारे स्किन के लिए बेहद फायदेमंद माने गए हैं। इन्हीं में से एक है ‘बबूल’। इस पेड़ की छाल स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में प्रभावी है। इसके गुणों को आज के मॉडर्न साइंस ने भी तवज्जों दी है। यदि आप भी स्किन से जुड़ी परेशानियों से त्रस्त हैं तो बबूल की छाल का इस्तेमाल किया जा सकता है। तो आइए आयुर्वेद के अनुसार जानते हैं इसके इस्तेमाल करने के तरीके और फायदे।

एक्ने से निजात

गर्मी के मौसम में अधिकतर लोगों को पिंपल व एक्ने आदि की शिकायत होने लगती है। इसके चलते कई बार स्किन बहुत खराब भी हो जाती है। आयुर्वेद में बबूल की छाल का उपयोग करके एक्ने व पिंपल आदि का इलाज किया जा सकता है। बबूल यानी कीकर की छाल का नियमित उपयोग करने से पिंपल आदि होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

स्किन इन्फेक्शन रोकने में कारगर

बबूल की छाल स्किन इंफेक्‍शन को रोकने में बेहद असरदार होता है। बबूल की छाल में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो संक्रमण होने के खतरे को कम कर देते हैं। यदि स्किन में किसी तरह का कट या खरोंच लग गई है, तो बबूल की छाल का इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसा करने से इन्फेक्शन नहीं होता है।

सूजन व लालिमा सुधारे

बबूल की छाल एंटीबैक्टीरियल के साथ-साथ एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है। इसका इस्तेमाल करने से स्किन की सूजन, जलन और लालिमा को दूर किया जा सकता है। एलर्जी आदि की परेशानी में भी बबूल की छाल को बेहद उपयोगी माना जाता है।

इस्तेमाल करने का सही तरीका

स्किन के लिए बबूल की छाल का उपयोग करना बेहद आसान है। यदि आप इसे किसी जख्म पर लगाना चाहते हैं, तो इसे अच्छे से पीसकर और थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें, इसके बाद जख्म पर लगाएं। इसके अलावा यदि आप पिंपल के इलाज में बबूल की छाल का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो रातभर पानी में छाल को भीगने दें और सुबह उससे मुंह धोएं। ऐसा करने से स्किन और पिंपल की परेशानियों से निजात मिलेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *