Skin Care Tips: झुर्रियों से छुटकारा दिलाएगा केले का छिलका, चमक उठेगा चेहरा

Banana Peel For Skin Care: चेहरे पर झुर्रियों के पड़ने से लोग उम्र से पहले ही बूढ़े दिखने लगते है। इसके साथ ही ये आपके खराब जीवनशैली के लक्षण भी होते है। चेहरे पर इन झुर्रियों के चलते त्वचा पर कई तरह की समस्‍याओं का समना करना पड़ता है। वहीं इन समस्‍याओं को दूर करने के लिए लोग बाजार से महंगी-महंगी दवाइयों का सेवन करने लगते है, जो कि आपके सेहत के लिए बेहद ही नुकसानदेह होता है। ऐसे में हम आपको बता रहे है एक ऐसे उपाए के बारे में जो एकदम सस्‍ता होने के साथ ही कारगर भी है। जी हा़. केले के छिलके हमारी इस समस्या से छुटकारा दिला में बेहद ही मददगार है। विटामिन ए, बी, सी और फाइबर से भरपूर केले के छिलके स्किन और बालों के लिए काफी उपयोगी होते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट गुण फ्री रेडिकल्‍स की समस्‍या को दूर करने और हर तरह के डैमेज को हील करने में भी मदद करता है। तो चलिए जानते है कि किस तरह से केले के छिलके का इस्‍तेमाल कर आप आपने चेहरे की झुर्रियों से निजात पा सकते है।

 

 केले के छिलके से बनाएं फेस पैक 

आपको बता दें कि केले के छिलके को पीस कर या फेस पैक बनाकर अपनी स्किन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। केले के छिलकों में फैटी एसिड्स की मात्रा अधिक पाई जाती है। इसके चलते ये विटामिन ए, जिंक, मैंग्नीज, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होते हैं। ये शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करते हैं। इसके साथ ही इसका पोटेशियम ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है।

दही के साथ लगाने से होगा लाभ

फेस पैक बनाने के लिए केले के छिलके को लेकर उसे मैश कर लें.। इसके बाद इसमें 2 चम्मच दही और एक चम्मच शहद मिला लें। इस तैयार हो चुके फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं। करीब 20 मिनट बाद हल्के हाथ से इसको धो लें। यह फेस पैक झुर्रियां कम करने और ओपन पोर्स को कम करने में लाभकारी होता है।

केले के छिलका हमारे चेहरे के लिए बहुत कारगर होते हैं। इससे बना फेस पैक चेहरे से अशुद्धियां हटाने में बहुत लाभकारी होते हैं। इसके लिए एक कटोरी में छोटे-छोटे टुकड़ों में केले के छिलके काट लेंगे। इसमें एक चम्मच चीनी, एक चम्मच शहद और 2 चुटकी हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लेंगे। इसके बाद चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लेंगे। ऐसा करने से चेहरे से डेड स्किन सेल्स और डार्क सर्कल्स दूर हो जाएंगे।

सादा केले का छिलका लगाएं 

केले के छिलके आपके चेहरे को बेदाग बनाने के लिए रामबाण साबित होता है। केले के छिलके को चेहरे पर सीधे तौर पर भी लगा सकते है। इस तरह से इसका प्रयोग करने का एक इफेक्टिव तरीका है। यह छिलका विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट् से भरपूर होता है और झुर्रियों को दूर करने में असरदार होते हैं। केले के छिलके को चेहरे पर मलने से आंखों के नीचे से डार्क सर्कल्स हल्के हो जाएंगे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *