Shani Jayanti 2024: इस साल किस दिन मनाई जाएगी शनि जयंती, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Shani Jayanti 2024: वैदिक शास्‍त्रों के मुताबिक, शनि देव को न्‍याय का देवता माना जाता है. ऐसे में ही शनि देव की जयंती का बेहद खास महत्व होता है. इस दिन स्नान, ध्यान, पूजा और तप करने का विधान होता है. धार्मिक मान्यता के मुताबिक, शनि जयंती के दिन भगवान शनि देव की विधि‍वत पूजा अर्चना करने से शनि की महादशा से छुटकारा मिलता है. इसके साथ ही आपको जीवन में सुख-शांति की प्राप्ति होती है. ऐसे में चलिए जानते है कि इस साल शनि जयंती कब है, साथ ही पूजा का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि क्‍या है.

Shani Jayanti 2024: किस दिन मनाई जाएगी शनि जयंती

हिंदू पंचांग के मुताबिक, हर साल शनि देव की जयंती वैशाख माह के अमावस्या तिथि को मनाई जाती है. जो कि अस साल 07 मई की सुबह 11 बजकर 40 मिनट से शुरू होकर 08 मई को सुबह 08 बजकर 51 मिनट तक रहेगा. ऐसे में उदया तिथि को ध्यान में रखते हुए, शनि जयंती 08 मई को मनाई जाएगी.

Shani Jayanti 2024: शनि जयंती पूजा विधि

शनि जयंती के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर अपने दिन की शुरुआत देवी-देवता के ध्यान से करें. इसके बाद स्नान कर साफ वस्त्र धारण करें. इसके बाद एक चौकी पर साफ काले रंग का कपड़ा बिछाकर शनिदेव की प्रतिमा विराजमान करें. अब शनि देव की प्रतिमा का पंचामृत से अभिषेक करें और उन्हें गंध, पुष्प, धूप, दीप आदि अर्पित करें. इसके बाद सरसों के तेल का दीपक जलाकर आरती करें. शनि देव के मंत्रों का जाप करें. फिर मिठाई या इमरती का भोग लगाएं.

शनि जयंती के दिन भगवान हनुमान जी की पूजा-अर्चना करना भी उत्तम माना जाता है. इसलिए शनि देव की उपासना के साथ ही बजरंगबली की भी विधिपूर्वक पूजा करें.

Shani Jayanti 2024: शनि गायत्री मंत्र

ओम भगभवाय विद्महैं मृत्युरुपाय धीमहि तन्नो शनिः प्रचोद्यात्

Shani Jayanti 2024: शनि आह्वान मंत्र

नीलाम्बरः शूलधरः किरीटी गृध्रस्थित स्त्रस्करो धनुष्टमान् |

चतुर्भुजः सूर्य सुतः प्रशान्तः सदास्तु मह्यां वरदोल्पगामी ||

इसे भी पढ़े:-  Akshaya Tritiya 2024: कब है अक्षय तृतीया? क्‍या है इसका महत्‍व, जानिए सही तिथि और पूजा का शुभ मुहूर्त

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *