Holi 2024: लाल, पीला, हरा, गुलाबी…किस रंग से होली खेलना किस्‍मत में लगाएगा चार चांद, करि‍ए राशिनुसार रंगों का सलेक्‍शन   

Holi 2024 Colours रंग, उमंग और हुड़दंग का ये रंगोत्‍सव यानी होली (Holi 2024 Colours) देशभर पूरे धूमधाम से मनाया जाता है. इस बाद होली 25 मार्च दिन सोमवार को मनाई जाएगी. वहीं इससे एक दिन पहले होलिका दहन किया जाएगा. होली के इस पर्व को कई जगहों पर धुलंडी के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन सभी लोग एक दूसरे के साथ रंग,गुलाल और फूलों से होली खेलकर इस त्योहार को जीवंत रूप देते हैं.(Holi 2024 Colours)

ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार वहीं, हमारे जीवन में रंगों का बेहद ही खास महत्व होता है. रंगों का उचित चयन हमें सकारात्मक ऊर्जा और मानसिक शांति प्रदान करता है. वहीं, ज्योतिष शास्त्र में हर एक राशि के लिए भाग्यशाली रंग माने गए हैं जिनके इस्तेमाल से उस राशि के जातकों को हर कार्य में सफलता मिल सकती है. ऐसे में आइए जानते है राशि के अनुसार आपके भाग्यशाली रंग कौन-कौन से हैं. (Holi 2024 Colours)

Holi 2024 Colours: राशिनुसार करें रंगों का चयन

मेष और वृश्चिक राशि

मेष और वृश्चिक इन दोनों राशियों के स्वामी ग्रह मंगल हैं. ऐसे में इस राशि के जातको को होली खेलने में लाल, पीले, गुलाबी और केसरिया रंग का इस्तेमाल करना बेहतर होगा. ऐसा करने से आपको अपने सोचे हुए काम में सफलता मिलेगी. इसके साथ ही पति-पत्नी के बीच संबंध मधुर बनेंगे.

वृषभ और तुला राशि

वहीं, वृषभ और तुला राशि के जातकों का स्वामी ग्रह शुक्र होता है. जन्म कुंडली में शुक्र ग्रह की प्रसन्नता का कारक माना जाता है. इसलिए इन दोनों राशि के जातकों को क्रीम, गुलाबी, हरा, फिरोजी, सिल्वर रंग या इससे मिलते-जुलते रंगों से होली खेलना आपके लिए बहुत शुभ रहेगा. ऐसा करने से आपको अपने कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी.

कर्क राशि

कर्क राशि का स्वामी चंद्रमा है. चंद्रदेव की प्रसन्नता के लिए इस राशि के जातकों को अपनी राशि के मुताबिक सिल्वर, गुलाबी, क्रीम, लाल या सैफ्रॉन कलर की गुलाल और रंगों से होली खेलना उत्‍तम रहेगा. ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार, ऐसा करने से आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी. इसके साथ ही आपको जीवन में तरक्की के नए अवसर प्राप्त होंगे.

मिथुन और कन्या राशि

इन दोनों राशियों का स्वामी ग्रह बुध होते है. वहीं, जन्म कुंडली में बुध के अशुभ प्रभाव को कम करके शुभता में वृद्धि के लिए इन राशि वाले जातकों को हरा, नीला, जामुनी और सी ग्रीन कलर को होली के लिए चुनना लाभकारी होगा. इन रंगों से आपके जीवन में नई ऊर्जा शक्ति और बौद्धिक क्षमता का विकास होगा. साथ ही पति-पत्नी का दांपत्य जीवन सुखमय रहेगा.

Holi 2024

सिंह राशि

सिंह राशि के स्वामी सूर्य देव है, जिनको सभी ग्रहों और राशियों का स्वामी माना जाता है. जन्म कुंडली में सूर्य जनित दोषों से मुक्ति तथा उनकी प्रसन्नता के लिए सिंह राशि के जातकों को लाल, केसरिया, गुलाबी, पीले या इससे मिलते हुए रंगो (Holi 2024 Colours) से होली खेलना चाहिए. इन रंगों का गुलाल आपके विचारों में सकारात्मक वृद्धि करेंगा. साथ ही आपका स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा.

धनु और मीन राशि

धनु और मीन राशि‍ का स्वामी ग्रह बृहस्पति देव होते है. इनकी अशुभता को कम और शुभ्‍ता के बढ़ाने के लिए आपको पीले, लाल, गुलाबी या केसरिया रंग (Holi 2024 Colours) से होली खेलना चाहिए. ऐसा करने से आपके जन्म कुंडली में बृहस्पति जन्म दोष शांत होंगे. इसके अलावा इन रंगों के प्रयोग से धर्म-कर्म के मामलों में आस्था बढ़ेगी. परिवार का माहौल खुशनुमा बना रहेगा.

मकर और कुंभ राशि

इन राशियों का स्‍वामी ग्रह सूर्यपुत्र शनिदेव माने जाते हैं. जन्म कुंडली में शनि के अशुभ प्रभाव में कमी तथा शुभ प्रभाव में वृद्धि के लिए मकर और कुभ राशि के जातकों को नीला, काला, जामुनी, आसमानी तथा सफेद या मिश्रित कलर (Holi 2024 Colours) के रंगों से होली खेलना चाहिए. ऐसा करने से आपके शुभ परिणामों में वृद्धि होगी. साथ ही आपके जीवन में आने वाली सभी बाधाएं दूर होंगी, करियर में नए अवसर प्राप्त होंगे और घर में सुख-शांति रहेगी.

इसे भी पढ़े:-

Choti Holi 2024: छोटी होली के दिन क्या करें और क्‍या नहीं, जानिए इससे जुड़ी कुछ विशेष बातें

Holika Dahan 2024: होलिका दहन के दिन भूलकर भी न करें ये काम, जीवन में झेलनी पड़ सकती है मुसीबतें

Holi 2024: होली पर उठाना हैं खसखस की ठंडाई का लुत्‍फ, यहां जानिए बनाने की आसान रेसिपी

Budhwa Mangal Holi: होली के बाद क्‍यों मनाया जाता है ‘बुढ़वा होली’, जानिए कैसे हुई थी इसकी शुरुआत

Holi Wishes 2024: होली के अवसर पर इन खुबसूरत संदेशों के जरिए अपनों को दें बधाई

Holi 2024: नवविवाहिता मायके में क्यों मनाती है पहली होली? जानिए क्‍या हैं इसके पीछे की मान्यताएं

Holi ke Upay: इस होली करें ये उपाए, जीवन की सारी समस्‍याओं से मिलेगी मुक्ति

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *