Narak Chaturdashi 2023: नरक चतुर्दशी आज, जानें यम दीपक जलाने का सही समय और महत्व

Narak Chaturdashi 2023: हिंदू धर्म में नरक चतुर्दशी पर्व का बेहद ही खास महत्व होता है. इसे अन्‍य कई नामों जैसे- छोटी दिवाली, रूप चौदस, नरक चौदस, रूप चतुर्दशी अथवा नरका पूजा. वहीं इस दिन मृत्यु के देवता यमराज और भगवान श्रीकृष्ण की पूजा का विधान है. आज शाम के समय दीपक जलाकर चारों ओर रोशनी की जाती है. कहा जाता है कि नरक चतुर्दशी के पूजन से अकाल मृत्यु से मुक्ति और स्वास्थ्य सुरक्षा होती है.

हर साल यह पर्व कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि पर मनाया जाता है. यानी यह पर्व दिवाली के ठीक एक दिन पहले और धनतेरस के एक दिन बाद आता है. लेकिन इस बार नरक चतुर्दशी की सही तिथि को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। ऐसे में चलिए जानते हैं नरक चतुर्दशी की सही तिथि और यम दीपक जलाने का सही समय के बारे में…

नरक चतुर्दशी 2023 तिथि

कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि की शुरुआत 11 नवंबर 2023 को दोपहर 01:57 मिनट से हो रही है. इस तिथि का समापन अगले दिन 12 नवंबर 2023 को दोपहर 02:44 मिनट पर होगा. छोटी दिवाली यानी नरक चतुर्दशी के लिए प्रदोष काल 11 नवंबर को प्राप्त हो रहा है, इसी वजह से छोटी दिवाली 11 नवंबर को मनाई जाएगी. ऐसे में जो लोग मां काली, हनुमान जी और यम देवता की पूजा करते हैं वे 11 नवंबर को नरक चतुर्थी यानी छोटी दिवाली का पर्व मनाएंगे.

यम दीपक जलाने का समय
आपको बता दें कि नरक चतुर्दशी पर प्रदोष काल में यम दीपक जलाई जाती है, इसलिए 11 नवंबर को यम दीपक जलाई जाएगी. इस दिन शाम को 05:32 मिनट से सूर्यास्त होगा, उसके साथ ही प्रदोष काल शुरू हो जाएगा. जिसके बाद आप शाम 05:32 मिनट से यम का दीप जला सकते हैं.

अभ्यंग स्नान का समय  
अभ्यंग स्नान के लिए उदया तिथि महत्वपूर्ण मानी जाती है नरक चतुर्दशी की उदया तिथि 12 नवंबर को मिल रही है. इस दिन अभ्यंग स्नान का समय सुबह 05:28 मिनट से 06:41 मिनट तक है. नरक चतुर्दशी पर सूर्योदय के पूर्व शरीर पर उबटन लगाकर स्नान करने की प्रक्रिया को अभ्यंग स्नान कहा जाता है.

काली चौदस 2023 की पूजा का मुहूर्त
नरक चतुर्दशी पर मां काली की पूजा रात में करते हैं. ऐसे में काली चौदस की पूजा का समय 11 नवंबर को है. इस दिन पूजा का मुहूर्त रात 11:45 मिनट से देर रात 12:39 मिनट तक है.

हनुमान जी की पूजा का मुहूर्त
इस दिन हनुमान जी की पूजा करने की परंपरा है. इस साल नरक चतुर्दशी पर हनुमान पूजा 11 नवंबर को रात में होगी. हनुमान पूजा का शुभ मुहूर्त रात 11:45 मिनट से देर रात 12:39 मिनट तक है.

Narak Chaturdashi 2023 की पूजा विधि

  • नरक चतुर्दशी के दिन सूर्योदय से पहले स्नान करके साफ कपड़े पहन लें.
  • नरक चतुर्दशी के दिन यमराज, श्री कृष्ण, काली माता, भगवान शिव, हनुमान जी और विष्णु जी के वामन रूप की विशेष पूजा की जाती है.
  • घर के ईशान कोण में इन सभी देवी देवताओं की प्रतिमा स्थापित करके विधि पूर्वक पूजन करें.
  • देवताओं के सामने धूप दीप जलाएं, कुमकुम का तिलक लगाएं और मंत्रों का जाप करें.

नरक चतुर्दशी के उपाय

  • नरक चतुर्दशी के दिन यमराज के नाम से दीपक जलाएं और इसे दक्षिण दिशा में रखें.
  • ऐसा माना जाता है कि यम के नाम का यह दीपक जलाने से पाप नष्ट होते हैं.
  • दक्षिण दिशा पितरों की दिशा मानी जाती है. ऐसे में इस दिशा में दीपक जलाने से पितरों का आशीर्वाद मिलता है.
  • इसके साथ ही नरक चतुर्दशी के दिन अपने घर के बाहर भी कम से कम 5 या 7 दीपक जलाएं.

ये भी पढ़े:-  Today Horoscope: कर्क राशि के जातक आज रहेंगे परेशान, जानिए अपना राशिफल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *