चाहकर भी नहीं छोड़ पा रहे धूम्रपान, ये करेगा मदद…

योग। धूम्रपान सेहत के लिए नुकसानदायक है। इससे हृदय व फेफड़ो सहित कई तरह की गंभीर बीमारियां होने का खतरा रहता है। धूम्रपान से हृदय रोग, कैंसर, स्ट्रोक, फेफड़ों के रोग, मधुमेह और क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज का जोखिम होता है। इसी वजह से स्वास्थ्य विशेषज्ञ लोगों को इस हानिकारक आदत से दूर रहने की सलाह देते हैं, हालांकि अध्ययनों से पता चला है कि धूम्रपान की लत को छोड़ना आसान नहीं होता।

लोग चाहकर भी धूम्रपान की लत से छुटकारा नहीं पा रहें। ऐसे में आप अगर धूम्रपान की आदत से दूरी बनाने के लिए गंभीर हैं, तो कुछ योगासनों के नियमित अभ्यास से मदद मिल सकती है। धूम्रपान छोड़ने के लिए इन योगासनों का करें योगासन…

बालासन योग- बालासन का अभ्यास भी धूम्रपान करने की आदत को छोड़ने के लिए फायदेमंद है। इस आसन से तंत्रिका तंत्र और तनाव को शांत करने में मदद मिलती है। पेट और कमर की समस्याओं के लिए बालासन योग लाभकारी है।

भुजंगासन- अगर आप बहुत अधिक स्मोक का सेवन करते रहते हैं, लेकिन आप इस आदत को छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं, हालांकि लत के कारण आप अपने मन पर कंट्रोल नहीं कर पाते तो भुजंगासन योगाभ्यास करें। धूम्रपान से निकोटीन की आदत छूट सकती है। वैसे इस आसन से पीठ और कमर की समस्या से भी राहत मिलती है।

कपालभाति प्राणायाम- तंबाकू, सिगरेट की आदत छोड़ने के लिए कपालभाति प्राणायाम का नियमित अभ्यास मदद करेगा। कपालभाति करने से रक्त परिसंचरण में सुधार होता है और सीएनएस व्यवस्थित होती है। इस योग से मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ावा मिलता है और धूम्रपान करने की इच्छा कम होने लगती है। मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए कपालभाति का अभ्यास करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *