एशिया की सबसे डरावनी जगहों में से एक है ये…

नई दिल्ली। आपको तो पता ही होगा की भारत में ऐसी कई डरावनी और भुतिहा जगहें हैं, जिनसे जुड़े कई रहस्य मशहूर हैं। हर वर्ष लोग इन डरावनी जगहों पर जाना पसंद करते हैं। लोगों को यहां की रहस्यमयी कहानियां अपनी ओर आकर्षित करती हैं।

यहां कुछ ऐसी हरकतें होती हैं, जिसे वैज्ञानिक भी समझ नहीं पाते। आपको बता दें कि इन्हीं डरावनी व रहस्यमयी जगहों में से एक है भानगढ़। जी हां वहीं भानगढ़ जो एशिया की सबसे डरावनी जगहों में से एक माना जाता है। तो चलिए जानते हैं भानगढ़ के किले को क्यों कहा जाता है रहस्यमयी….

भानगढ़ के किले का सफर:- आपको बता दें कि भानगढ़ का किला राजस्थान में स्थित है। आपको इस किले में राजसी वास्तुकला का नमूना देखने को मिलेगा। लोग यहां कि ऐतिहासिकता को देखने के लिए आते हैं, लेकिन भानगढ़ की राजसी ठाट से ज्यादा लोगों का ध्यान वहां के अजीबो-गरीब एहसास पर होता है।

ऐसा लगता है मानो कोई उनका पीछा कर रहा हो। एक खास बात यह भी है कि अपने अंदर डरावने एहसास को छुपाए रखे इस किले में लोग लंबे समय तक ठहर नहीं पाते। लोगों को शाम होने से पहले भानगढ़ किले से बाहर निकल जाना होता है।

भानगढ़ के किले की कहानी:- आपको बता दें कि भानगढ़ के किले से जुड़ी कुछ कहानियां हैं। जानकारी के मुताबिक भानगढ़ का किला शापित हैं। इसे गुरु बालू नाथ नाम के साधु ने श्राप दिया था। मान्य़ता है कि जब इस किले का निर्माण होना शुर हुआ था, तब एक साधु महाराज वहां पर ध्यान लगाकर बैठे थे।

उनसे राजा ने अनुरोध किया कि वह यहां किला बनवाना चाहते हैं, तो साधु ने किला बनाने की इजाजत देते हुए शर्त रखी कि किले की छाया उन्हें न छुए। राजा ने हामी भर दी, लेकिन जब किला बनकर तैयार हुआ, तो उसकी छाया साधु पर पड़ गई। इससे क्रोधित होकर साधु ने श्राप दे दिया। कहा जाता है कि साधु के श्राप से पूरा गांव नष्ट हो गया था।

जानें भानगढ़ को क्‍यों कहा जाता है डरावना:- स्थानीय लोगों के अनुसार एक बार 3 लड़कों ने सूर्यास्त के बाद भानगढ़ के किले में रहने का फैसला लिया। वह किले की वास्तविकता जानना चाहते थे।

लेकिन उस शाम कुछ ऐसा हुआ कि एक लड़का कुए में गिर गया। किसी तरह अन्य 2 ने उसे बाहर निकालकर जान बचाई। इसके बाद सभी भानगढ़ से निकल कर भागे, लेकिन इस दौरान तीनों की सड़क हादसे में मौत हो गई।

इस तरह के किस्सों के बाद भानगढ़ के किले के अंदर रात में रहना प्रतिबंधित है। एएसआई ने एक बोर्ड लगाकर चेतावनी दी है कि भानगढ़ किला परिसर में सूर्यास्त के बाद से सूरज उगने तक न रहा जाए। कहा जाता है कि जो कोई भी आजतक रात में किले के अंदर रहने में कामयाब रहा, वह वहां की कहानी बताने लायक नहीं रहा। इसी वजह से माना जाता है कि इस किले में भूत रहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *