मई के बिल में मिलेगा 60 यूनिट नि:शुल्क बिजली का तोहफा…..

हिमाचल प्रदेश। हिमाचल में 60 यूनिट तक मासिक बिजली की खपत करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं को मई से बिजली बिल नहीं आएंगे। 125 यूनिट तक एक रुपये की दर से उपभोक्ताओं को बिजली बिल आएगा। प्रदेश में एक अप्रैल से यह व्यवस्था शुरू होगी। अप्रैल में खर्च की जाने वाली बिजली के आधार पर नई व्यवस्था के तहत मई में बिल आएंगे। प्रदेश के 11 लाख उपभोक्ताओं को इस फैसले से राहत मिलने के आसार हैं।

31 मार्च, 2022 तक पुरानी व्यवस्था के तहत बिजली बिल जारी होंगे। बीते दिनों सरकार ने मार्च 2022 से इस व्यवस्था को शुरू करने की बात कही थी। अब नए वित्तीय वर्ष से इस सेवा को देने का फैसला लिया गया है। वर्तमान में करीब चार लाख घरेलू उपभोक्ताओं की मासिक बिजली खपत 60 यूनिट तक रहती है। इन उपभोक्ताओं से अप्रैल से मीटर रेंट के 40 रुपये और फिक्स चार्ज के 15 रुपये भी नहीं लिए जाएंगे।

60 यूनिट तक बिजली खपत करने वाले उपभोक्ताओं को बोर्ड की ओर से कोई भी बिल जारी नहीं होगा। 125 यूनिट तक बिजली खपत करने वाले सात लाख ग्राहकों को 1.55 रुपये प्रति यूनिट की जगह एक रुपये प्रति यूनिट की दर से बिल दिए जाएंगे। बिजली बोर्ड के प्रबंध निदेशक पंकज डढवाल ने बताया कि वे सभी उपभोक्ता जिनकी बिजली की खपत 60 यूनिट प्रति माह है, जिन्हें एक रुपये प्रति यूनिट बिजली का बिल देना पड़ता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *