इस प्राणायाम के अभ्यास से मस्तिष्क होता है री-बूट…

योग। शरीर को सुचारु रुप से काम करते रहने के लिए मस्तिष्क का स्वस्थ रहना बहुत आवश्यक होता है। लेकिन आजकल बढ़ती चिंता और तनाव की समस्याओं ने मस्तिष्क की सेहत को गंभीर रूप से प्रभावित किया है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि, मस्तिष्क पूरे शरीर के संचालन का काम करता है ऐसे में इस अंग में होने वाली किसी भी तरह की समस्या का असर पूरे शरीर की कार्यप्रणाली पर देखा जा सकता है।

मस्तिष्क को स्वस्थ बनाए रखने के लिए सभी को नियमित योग और व्यायाम करने की सलाह दी जाती है। प्राणायाम का अभ्यास आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

प्राणायाम हमारे शरीर और मन के बीच संतुलन बनाए रखने का सबसे कारगर तरीका माना जाता हैं। भ्रामरी प्राणायाम को अत्यंत लाभकारी माना जाता है। यह प्राणायाम आपके मस्तिष्क को री-बूट करके तंत्रिकाओं को आराम देने, हार्मोन्स के स्तर को ठीक बनाए रखने और तनाव-चिंता जैसी समस्याओं के जोखिम को कम करने में फायदेमंद हो सकता है। भ्रामरी प्राणायाम करते समय मधुमक्खियों के गुंजन जैसी आवाज आती है। यह मस्तिष्क के कार्यों को बेहतर बनाए रखने का अभ्यास है। आइए इससे होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं।

भ्रामरी प्राणायाम करने की विधि:-

भ्रामरी प्राणायाम करना काफी सरल और अत्यंत प्रभावी है। हर उम्र के लोग इसका अभ्यास आसानी से कर सकते हैं। इस प्राणायाम को करने के लिए सबसे पहले किसी शांत और जगह पर बैठें। अपनी आँखें बंद करके उंगलियों से कान और आंखों को बंद कर लें। अपना मुंह बंद रखते हुए नाक से सांस लें और छोड़ें। सांस छोड़ने के दौरान ऊँ का उच्चारण भी कर सकते हैं। ऐसा करने से मस्तिष्क की तंत्रिकाओं में कंपन होता है जिसका मस्तिष्क के कार्यों पर विशेष प्रभाव पड़ता है।

भ्रामरी प्राणायाम करने से लाभ:-

भ्रामरी प्राणायाम का अभ्यास हमारे शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की सेहत के लिए विशेष लाभकारी होता है।

  • तनाव, क्रोध और चिंता से राहत दिलाने के साथ उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों के लिए यह अभ्यास काफी लाभदायक है।
  • माइग्रेन की समस्या को कम करने में यह अभ्यास मदद करता है।
  • प्राणायाम से एकाग्रता और याददाश्त में सुधार होता है।
  • आत्मविश्वास को बढ़ावा देने में यह योगासन काफी फायदेमंग है।
  • मन को शांत करने में भ्रामरी प्राणायाम के अभ्यास को काफी फायदेमंद माना जाता है।
  • पढ़ाई करने वाले बच्चों में याददाश्त को ठीक करने का काफी कारगर अभ्यास है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *