बरसात के मौसम में बालों का ऐसे रखें ख्‍याल…

ब्‍यूटी टिप्‍स। बरसात शुरू होते ही बालों का चिपचिपा होना, झड़ना, रूसी, बालों से बदबू आम बात है। ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन बता रही हैं मॉनसून में बालों की समस्याओं से बचने के आसान घरेलू उपाय-

रूसी के घरेलू उपाय:-

बरसात के दिनों में तेल और पसीने के कारण डैंड्रफ की परत सिर की त्वचा पर चिपक जाती है।जिससे बाल बेजान होकर टूटने लगते हैं। चिपचिपे डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आप गर्म तेल का उपयोग कर सकती हैं।

इसके लिए तिल या जैतून का तेल गर्म करें और इससे स्कैल्प की मसाज करें। फिर एक तौलिये को गर्म पानी में डुबोएं, पानी को निचोड़ें और गर्म तौलिये को सिर पर लपेट दें। इसे 5 मिनट तक लगाकर रखें। इस प्रक्रिया को 3 या 4 बार दोहराएं।

यह बालों और स्कैल्प पर तेल को बेहतर तरीके से अवशोषित करने में मदद करता है। तेल को रात भर लगा रहने दें। सुबह एक नींबू के रस को स्कैल्प पर लगाएं और 20 मिनट बाद बालों को धो लें। बालों को शैम्पू करने के बाद एक मग पानी में टी ट्री ऑयल की 5 बूंदें मिलाएं और इस पानी से बालों को धो लें। बाल सुगंधित हो जाएंगे।

बालों से बदबू दूर करें:-

गर्मियों और बरसात में बालों से दुर्गंध आना आम बात है, लेकिन इसके कारण कई बार शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है। बालों की बदबू से बचने के लिए हफ्ते में कम से कम चार बार बाल धोएं। बालों को खुशबू से महकाने के लिए धोने के बाद आखिर में एक मग पानी में एक नींबू का रस और आधा कप गुलाब जल मिलाकर उससे बाल धो लें। आपके बाल दिनभर महकते रहेंगे।

बालों के लिए हेल्दी डाइट:-
पोषण की कमी बालों के झड़ने के सबसे आम कारणों में से एक है, इसलिए डाइट बहुत जरूरी है। एक गिलास पानी में नींबू का रस मिलाएं और सुबह सबसे पहले इसका सेवन करें। रोजाना खाने में फ्रूट, सलाद, हरी पत्तेदार सब्जियां, साबुत अनाज और दही शामिल करें।

रोजाना 6 से 8 गिलास पानी पिएं। इसके साथ ही फ्रूट जूस और सूप को भी डाइट में शामिल करें। स्वस्थ बालों के लिए विटामिन सी, जिंक, ओमेगा 3 फैटी एसिड सभी आवश्यक हैं। संतरा, नींबू, टमाटर, पपीता, अंगूर, पत्ता गोभी और फूलगोभी में विटामिन सी पाया जाता है।

मछली, मशरूम, हरी पत्तेदार सब्जियों और साबुत अनाज में जिंक भरपूर मात्रा में होता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड आवश्यक फैटी एसिड होते हैं, जो मछली, अखरोट के सेवन से मिलते हैं। रोजाना एक छोटी कटोरी स्प्राउट्स लें। स्प्राउट्स में अमीनो एसिड होता है, जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *