स्पेशलिस्ट डॉक्टर रोटेशन पर घर-द्वार देंगे स्वास्थ्य सेवाएं…..

हिमाचल प्रदेश। हिमाचल प्रदेश में स्पेशलिस्ट डॉक्टर मरीजों को घर-द्वार स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाएंगे। स्वास्थ्य विभाग में मोबाइल एंबुलेंस चलाने का प्लान तैयार किया जा रहा है। यह एंबुलेंस प्रदेश के 68 विधानसभा क्षेत्रों में चलाई जाएंगी। इनमें स्पेशलिस्ट डॉक्टरों के अलावा फार्मासिस्ट और नर्सों की भी तैनाती होगी। रोटेशन में स्टाफ सेवाएं देगा।

एक सप्ताह बाद एंबुलेंस में स्टाफ को बदला जाएगा। मोबाइल एंबुलेंस खरीदने का मामला कैबिनेट की बैठक में लाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि इस योजना के शुरू होने से जहां मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों में मरीजों का कम भार पड़ेगा, वहीं लोगों को घर-द्वार पर बेहतर सेवाएं उपलब्ध हो सकेंगी।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बजट भाषण में मोबाइल एंबुलेंस चलाने की घोषणा की है। स्वास्थ्य विभाग करीब 70 मोबाइल एंबुलेंस खरीदने का प्रस्ताव तैयार कर रहा है। इनमें रूटीन की टेस्ट के अलावा वेंटिलेटर की सुविधा उपलब्ध होगी। मुख्यालय में लोगों की समस्याओं और जानकारी उपलब्ध कराने के लिए कंट्रोल रूम भी स्थापित किया जा सकेगा। एनएचएम के निदेशक हेमराज बैरवा ने बताया कि योजना को शुरू करने का प्लान तैयार हो रहा है। यह मामला कैबिनेट में जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *