तो कुछ ऐसा है वांडा और स्कार्लेट विच का किरदार…

मूवी। Doctor Strange in the Multiverse of Madness  ने रिलीज के साथ ही दर्शकों का दिल जीत लिया है। आपको बता दें कि इस फिल्म के पब्लिक रिव्यू को देखकर तो यही लगता है कि फिल्म में लोगों ने सबसे ज्यादा पसंद एलिजाबेथ ओल्सन के किरदारों को किया है।इस फिल्म तक अपने किरदारों में जान डालने के लिए स्कार्लेट विच ने एमसीयू में काफी लंबा सफर तय किया है।

अपनी शुरुआती फिल्मों में उन्हें कई बार अपने से लोकप्रिया किरदारों की वजह से इग्नोरेंस का सामना करना पड़ा था। लेकिन इस यूनिरवर्स ने एवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर की कहानी में वांडा के किरदार को महत्व दिया और दर्शकों को उसका फैन बना दिया। इसके बाद वर्ष 2021 में सीरीज वांडा विजन ने इस किरदार को सही मायने में दर्शकों तक पहुंचाया

और इसे मार्वल के सबसे पसंदीदा सुपरहीरोज में से एक बना दिया। उसकी कहानी को Doctor Strange in the Multiverse of Madness  में आगे बढ़ाया जा रहा है, तो इस वांडा और स्कार्लेट विच के किरदार को सही ढंग से समझने के लिए चलिए नजर डालते हैं, उनकी इससे पहले एमसीयू फिल्मों पर।

आपको बता दें कि पहली बार स्कार्लेट विच को वर्ष 2014 में आई फिल्म कैप्टन अमेरिका: द विंटर सोल्जर में देखा गया था। हाइड्रा लीडर बैरन वॉन स्ट्रकर को अपने जुड़वां टेस्ट सब्जेक्ट्स-वांडा मैक्सिमॉफ और उसके भाई पिएत्रो को देखते हुए दिखाया जाता है।

उस समय पहली बार वह स्क्रीन पर नजर आई थीं। लोकी की स्टिक उर्फ द माइंड स्टोन के जरिए इन दोनों को शक्तियां दी जाती है। वर्ष  2014 में पहली बार एमसीयू में नजर आने के बाद मैक्सिमॉफ भाई-बहन, उनकी मानसिक क्षमताओं और सुपर-स्पीड के साथ एवेंजर्स: एज ऑफ अल्ट्रॉन में सही ढंग से सभी के सामने आते हैं।

बाकी सुपरहीरोज के लिए यह दोनों फिल्म में एक बड़ी चुनौती साबित होते हैं। खासकर जब वह अल्ट्रॉन के साथ मिलकर काम एवेंजर्स के खिलाफ काम करते हैं, लेकिन फिल्म का क्लाइमैक्स आने तक इन दोनों किरदारों की छवी को निगेटिव से पॉजिटिव में बदल दिया जाता है।

पिएत्रो के किरदार को मेकर्स ने इसी फिल्म में खत्म कर दिया था। अपनी भाई की मौत के बाद वांडा गुस्से में आकर बदला लेने के लिए उतारू हो जाती है। कैप्टन अमेरिका: सिविल वॉर में वांडा की एक महत्वपूर्ण भूमिका दिखाई गई थी।

क्रॉसबॉन्स के बम को नष्ट करने का उसका असफल प्रयास लागोस में हुई  तबाही का बढ़ा कारण बन जाता है। वांडा द्वारा की गई इसी घटना ने सोकोविया समझौते को बढ़ावा दिया था। वांडा ने विजन के लिए उसकी बढ़ती भावनाओं के बावजूद इस समझौते के विरोध में रही कैप्टन अमेरिका की टीम का पक्ष लिया और आयरन मैन के साथ लड़ने में कैप्टन का साथ दिया था।

बाद में फिल्म में खुद ही विजन को मारना पड़ता है, क्योंकि वह दोनों नहीं चाहते हैं कि थानोस को माइंड स्टोन मिले। लेकिन थानोस ने समय में पीचे जाकर विजन का माइंड स्टोन निकाल लिया। फिल्म के क्लाइमैक्स में वांडा भी धूल में बदल जाती है।

आपको बता दें कि एंडगेम में गुस्से और दुख से भरी हुई वांडा की वापसी होती है। थानोस के खिलाफ इस आखिरी लड़ाई में वांडा ने आखिरी तक एवेंजर्स का साथ दिया। वांडाविजन सीरीज की शुरुआत वांडा के साथ होती है, जो किसी तरह अपने पति, विजन और उनके दो बच्चों टॉमी और बिली के साथ रहती है।

हालांकि बाद में पता चलता है कि विजन की मृत्यु के दुख में वांडा अपनी उन शक्तियों का इस्तेमाल करती है, जिनके बारे में वह पहले नहीं जानती थी। अपनी उन शक्तियों का इस्तेमाल करके वांडा ने विजन और उसके बच्चों के साथ एक काल्पनिक दुनिया बना रखी थी।

सीरीज की विलेन अगाथा हार्कनेस से लड़ने के बाद वांडा को पता चलता है कि वह स्कार्लेट विच है। स्कार्लेट वांडा से एकदम विपरीत दुनिया को खत्म करने के लिए प्रेरित थी। वॉट इफ…? दर्शकों के सामने एनिमेटेड सीरीज ने वांडा का एक भयानक रूप पेश किया,

जहां एवेंजर्स जॉम्बीज बन गए थे। इस सीरीज में विजन को वांडा को खो देने के दुख में पागल होते हुए दिखाया गया था। वांडा को विजन ने दोबारा पाने के लिए सुपरहीरोज के साथ धोखा किया था। वांडा का यह रूप हमें एमसीयू की Doctor Strange 2 में देखने को मिल सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *