रसोईं में रखी इन 5 चीजों से दूर करें ऑयली स्किन की समस्‍या

ब्‍यूटी टिप्‍स। ऑयली स्किन अपने साथ स्किन की कई समस्याएं लाता है। गर्मियों में ऑयली स्किन और ऑयली हो जाती है। जिसके पीछे एक बड़ा कारण यह है कि धूल और धूप स्किन पोर्स को ब्लॉक कर देते हैं और सीबम के प्रोडक्शन को बढ़ा देते हैं। इससे एक्ने, दाने और स्किन की कई अन्य समस्याएं होती हैं। लेकिन अगर आप अपनी ऑयली स्किन के लिए ज्यादा महंगी चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो कुछ नानी के नुस्खों की मदद ले सकते हैं।  हमारे रसोई में रखी कुछ चीजें त्वचा से ऑयल सोख कर इसकी क्लींजिंग में मदद कर सकते हैं। साथ ही एक्ने और पिगमेंटेशन को कम करने में भी मदद करते हैं। तो, आइए जानते हैं इन चीजों के बारे में

 हल्दी का लेप लगाएं:-

हल्दी एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर है जो कि ऑयली स्किन के कारण होने वाले एक्ने को कम करने में मददगार होता है। इसके अलावा ये स्किन पोर्स को साफ करता है और सीबम प्रोडक्शन को रोकता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो कि स्किन की बनावट को बेहतर बनाने और इसे अंदर से हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

खीरे का इस्तेमाल करें:-

ऑयली स्किन के लिए खीरा बहुत बेहतरीन तरीके से काम करता है। ये सीबम प्रोडक्शन को कम करने और ऑयल कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अलावा ये चेहरे में ठंडक भी पैदा करता है। ऑयली स्किन के लिए आप खीरे को पीस कर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए खीरे को दरदरा करके पीस लें और इसमें शहद और नींबू का रस मिला लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं।

ग्रीन टी:-

ग्रीन टी ऑयली स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। इसका एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को साफ करने और इसे अंदर से खूबसूरत बनाने में मदद करता है। ऑयली स्किन के लिए आप ग्रीन टी को उबाल कर और उसके पानी से अपना चेहरा धो सकते हैं। इसके अलावा आप ग्रीन टी स्क्रब की भी मदद ले सकते हैं।

बेसन से मुंह धोएं:-

बेसन त्वचा की टोनिंग में बहुत मददगार है। ये स्किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। बेसन का खास गुण ये होता है कि ये चेहरे से तेल को सोख लेता है और इसे अंदर से साफ करने में मदद करता है। इसके लिए आप बेसन में चंदन पॉउडर या फिर मुल्‍लतानी मिट्टी मिला कर लेप तैयार कर सकते हैं और इसे अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। ये आपकी स्किन की खूबसूरती बढ़ाने में मददगार है

 ओट्स से करें चेहरे सफाई:-

ओट्स को भिगोकर रख दें। फिर इसमें शहद और नींबू का रस मिलाएं। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और चेहरे को स्क्रब करें। ये चेहरे को अंदर से साफ करने में मदद करता है और ऑयल प्रोडक्शन को कम करता है। इसके अलावा ये चेहरे की अंदर से सफाई करता है और इसे खूबसूरत बनाने में मदद करता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *