नवनिर्वाचित विधायकों को प्रोटेम स्पीकर ने दिलाई शपथ….

चंडीगढ़। पंजाब की 16वीं विधानसभा का छह दिवसीय सत्र गुरुवार को शुरू हुआ। नवनिर्वाचित विधायक सदन पहुंचे। इसके बाद प्रोटेम स्पीकर डॉ. इंदरबीर सिंह निज्जर ने विधायकों को शपथ दिलाई। सदन पहुंचे कांग्रेस विधायक और पूर्व डिप्टी सीएम सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा कि विपक्ष के सदस्य के रूप में वे पंजाब से संबंधित मुद्दों को उठाना जारी रखेंगे।

वहीं आप विधायक हरदीप सिंह मुंडिया ने कहा कि पुरानी दोनों पार्टियों ने लोगों को लूटना शुरू कर दिया था। बहुत से मुद्दे हैं, नया पंजाब बनाना है। वहीं मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शपथ लेने के बाद इंकलाब जिंदाबाद का नारा लगाया। सत्र 22 मार्च तक चलेगा। 18 मार्च शुक्रवार को होली और 19 व 20 मार्च को साप्ताहिक अवकाश के कारण सदन नहीं चलेगा।

इससे पहले बुधवार को राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने राजभवन में डॉ. इंदरबीर सिंह निज्जर को पंजाब विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ दिलाई थी। इंदरबीर सिंह निज्जर पंजाब की अमृतसर दक्षिण सीट से आम आदमी पार्टी के विधायक हैं। सत्र की कार्यवाही चलाने के लिए यह नियुक्ति की गई थी।

तीन दिन के अवकाश के बाद 21 मार्च को सुबह 11 बजे सत्र आगे शुरू होगा और विधायक स्पीकर का चुनाव करेंगे और 12 बजे राज्यपाल का अभिभाषण होगा। 22 मार्च की बैठक में दिवंगत शख्सियतों को श्रद्धांजलि दी जाएगी और उसके बाद राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर सदन में चर्चा शुरू होगी।

इसके बाद सरकार की तरफ से वर्ष 2021-22 के लिए पूरक अनुमान पेश किए जाएंगे और साथ ही वोट-ऑन-अकाउंट (लेखानुदान) भी पेश किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *