घर पर तैयार करें ये चॉकलेट ड्रिंक्‍स, बनाने में है आसान

रेसि‍पी। गर्मियों के मौसम में तेज धूप और पसीने के कारण शरीर का काफी सारा पानी निकल जाता है। ऐसे में बॉडी को हाइट्रेडेट रखना बेहद जरूरी है। गर्मियों में दस से बारह गिलास पानी के साथ ही कुछ ठंडे पेय पदार्थ भी पीने चाहिए। जो ना केवल शरीर को ठंडक दें बल्कि सेहत के लिहाज से भी फायदेमंद हों। चॉकलेट से बनीं ड्रिंक्स बच्चों से लेकर बड़े तक हर कोई चाव से पीना पसंद करता है। साथ ही ये सेहतमंद भी होगा। तो चलिए जानें वो ड्रिंक जिन्हें आसानी से बनाकर तैयार किया जा सकता है। 

फ्रोजेन चॉकलेट कैपेचीनो:-

कॉफी और चॉकलेट से तैयार ये ड्रिंक बनाने में काफी आसान है। दूध, कोको पाउडर और कॉफी के साथ चीनी को डालकर ब्लेंड कर लें। फिर इस ड्रिंक को सर्व करने के लिए चॉकलेट सीरप और आइस क्यूब डालकर ठंडा करें और गिलास में डालकर परोसें।

चॉकलेट मिल्कशेक विद हेजलनट:-

चॉकलेट से बनीं इस ड्रिंक को बच्चे काफी ज्यादा पसंद करते हैं। इसमें दूध के साथ कोको पाउडर, चीनी, हेजलनेट पेस्ट और क्रीम को डालकर ब्लेंड करें। आइस क्यूब को भी साथ में मिला दें। चॉकलेट हेजलनेट मिल्कशेक तैयार है। ये काफी स्वादिष्ट लगता है और शरीर को ठंडक पंहुचाता है।

 चॉकलेट लस्सी:-

दही गर्मियों के मौसम में सेहत के लिए फायदेमंद होती है। दही से बनी छाछ जहां धूप और लू से बचाती है। वहीं मीठी लस्सी शरीर को ठंडक देने का काम करती है। लेकिन अगर आप पारंपरिक लस्सी में कुछ नया टेस्ट लाना चाहते हैं तो, दही में चीनी के साथ चॉकलेट सीरप डालकर ब्लेंड करें। और आइस क्यूब डालकर ठंडा-ठंडा सर्व करें।

वनीला चॉकलेट शेक:-

समर कोल़्ड ड्रिंक्स में मिल्क शेक को सब बहुत पसंद करते हैं। वनीला चॉकलेट शेक बनाने के लिए कोको पाउडर और दूध डालकर पहले बेस तैयार कर लें। फिर इसमे वनीला आइसक्रीम डालकर ब्लेंड करें। तैयार है वनीला चॉकलेट स्वादिष्ट ड्रिंक।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *