पीएम मोदी और मैक्रों अच्छे दोस्त! पेरिस में इन मुद्दों पर हुई वार्ता…

पेरिस। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी, डेनमार्क व फ्रांस की तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा के समापन के बाद गुरुवार की सुबह भारत के लिए रवाना हो गए हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऊर्जा, व्यापार और हरित प्रौद्योगिकी सहित कई क्षेत्रों में संबंधों को बढ़ावा देने के लिए कई द्विपक्षीय बैठकें कीं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इससे पहले तीन देशों की यूरोप यात्रा के अंतिम चरण में पेरिस पहुंचे। यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भव्य स्वागत किया गया। वहीं फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों ने बेहद गर्मजोशी से उन्हें गले लगाया।

इस दौरान मैक्रों की पत्नी ब्रिजेट मैक्रों भी मौजूद रहीं। मैक्रों को दोबारा राष्ट्रपति निर्वाचित होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि हमेशा की तरह अपने मित्र राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मिलकर प्रसन्नता हुई।

जानें दोनों नेताओं के बीच किन-किन मुद्दों पर हुई वार्ता:- प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने बताया कि पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को जल्द से जल्द भारत आने का न्यौता दिया है।

दोनों नेताओं ने यूक्रेन के खिलाफ रूस की सैन्य कार्रवाई के मद्देनजर कई द्विपक्षीय, वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की। पेरिस की अपनी संक्षिप्त यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन से द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक महत्व के कई मुद्दों पर व्यापक चर्चा की।

इसमें भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की मौजूदा ताकत व सफलता को बढ़ाने की भी बात हुई। इस दौरान हिंद प्रशांत और यूक्रेन संकट का मुद्दा भी उठा। दोनों नेताओं ने यूक्रेन के खिलाफ रूस की सैन्य कार्रवाई के मद्देनजर क्षेत्रीय व वैश्विक मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किया।

भारत व फ्रांस में यूक्रेन के संबंध में एक दूसरे की स्थिति के बारे में व्यापक समझ थी। दोनों नेता इस बात पर सहमत हुए कि निकट समन्वय और जुड़ाव महत्वपूर्ण है, ताकि भारत और फ्रांस दोनों ही उभरती स्थिति में रचनात्मक भूमिका निभा सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *