अब चपाती पूरी करेगी विटामिन डी की कमी…..

सोलन। रोजाना खाई जाने वाली चपाती से भी अब विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकेगा। मशरूम अनुसंधान निदेशालय चंबाघाट ने ज्वार, बाजरा, रागी और मशरूम पाउडर से ऐसा आटा तैयार किया है, जिससे न केवल विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकेगा, बल्कि कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहेगा।

इस आटे के सेवन से शरीर में न्यूट्रीशियन की कमी को भी पूरा किया जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि अभी आटे या दालों में विटामिन डी नहीं मिलती। मगर इस आटे में विटामिन डी के साथ शरीर के लिए जरूरी सभी तरह के पोषक तत्व होंगे, जो शरीर में बीमारियों को रोकने में मदद करेंगे।

इस आटे को दो से तीन महीने के भीतर बाजार में उतारा जाएगा। इसके लिए जल्द ही निजी कंपनी के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) हस्ताक्षरित किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि विटामिन डी हड्डियों के लिए सबसे बेहतर स्रोत होता है। यह सिर्फ धूप से ही मिल पाता है।

एक अनुमान के अनुसार देश में 70 फीसदी लोगों में विटामिन डी की कमी है। मशरूम विटामिन डी के लिए सबसे बेहतर स्रोत माना जाता है। यह आटा विटामिन डी का अच्छा स्रोत होगा। यह हाई कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करेगा क्योंकि ढींगरी मशरूम में लोवास्टेकिंग नामक तत्व होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *