रेलवे ने दी एक और सुविधा…

नई दिल्ली। बात जब भी एक अच्छे व सुहावने सफर की होती है, तो भारतीय रेलवे का नाम इसमें जरूर आता है। दरअसल रोजाना लगभग लाखों की संख्या में लोग ट्रेन से सफर करते हैं, क्योंकि ट्रेन से यात्रा करने के अपने फायदे हैं। इससे लंबी दूरी की यात्रा जल्दी पूरी हो जाती है, कंफर्ट सीटें होती हैं, सोने की सुविधा होती है, खाने की भी व्यवस्था ट्रेन में रहती है। जहां पहले टिकट काउंटर से लोगों को टिकट खरीदना पड़ता था, तो अब इसके अलावा ऑनलाइन टिकट भी बुक किए जाते हैं।

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन की आधिकारिक वेबसाइट से आप टिकट बुक कर सकते हैं। पहले आपको हर महीने 6 ट्रेन टिकट बुक करने की सुविधा मिलती है, लेकिन अगर आपके लिए ये कम है और आप चाहते हैं कि आप हर महीने 12 ट्रेन टिकट बुक कर पाएं।

तो आपको इसके लिए अपने आईआरसीटीसी अकाउंट को अपने आधार कार्ड से लिंक कराना होगा। तो चलिए आपको इसका सरल तरिका बताते हैं….

आधार कार्ड को अपने आईआरसीटीसी अकाउंट से ऐसे करें लिंक:- अगर आप ट्रेन से यात्रा करते हैं, तो हर महीने अब 6 की जगह पर 12 ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं। अपको इसके लिए पहले आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट http://irctc.co.in पर विजिट करना होगा।

 इसके बाद आपके सामने इसका मेन पेज आएगा, आपको जहां पर अपना आईडी और पासवर्ड डालना है और फिर लॉगिन करने के बाद माय अकाउंट वाले विकल्प पर क्लिक कर देना है। आपके सामने अब आधार लिंक वाला विकल्प आएगा।

यहां पर क्लिक करें और फिर अपना पूरा नाम भरें और साथ में 12 अंकों का आधार नंबर भी यहां पर दर्ज कर दें। आपको अब सेंड ओटीपी वाले विकल्प का चुनाव करना है। ऐसा करते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।

उसे यहां भरें और सबमिट कर दें। सबमिट के बाद आपका आईआरसीटीसी अकाउंट आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा। फिर आपके पास कन्फर्मेशन लिंक आएगा, आपको जहां अकाउंट को पहले लॉगआउट और फिर लॉगिन करना है। आखिर में केवाईसी स्टेटस में जाकर चेक करेंगे, तो आपको मिलेगा की आपका अकाउंट आधार से लिंक हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *