देसी अंदाज में बनाएं स्वीट कॉर्न, बच्‍चों को आएगा पसंद

 रेसि‍पी। स्वीट कॉर्न बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को पसंद आता है। स्वीट कॉर्न पिज्जा की टॉपिंग से लेकर सैंडविच, पास्ता में जरूर डाला जाता है। वहीं चीजी और मसालेदार स्वीट कॉर्न के तो बच्चे दीवाने होते हैं। अगर आपके घर में भी स्वीट कॉर्न को सब बेहद पसंद करते हैं। तो एक बार इस कॉर्न की सब्जी जरूर ट्राई करें। देसी अंदाज में बनी इस सब्जी का स्वाद बच्चों को जरूर पसंद आएगा। सब्जी बनाने के लिए अगर आप फ्रोजन स्वीट कॉर्न का इस्तेमाल करेंगे तो बेहतर होगा। क्योंकि ये पकने में आसान होता है।

तो चलिए जानें कैसे बनाएं स्वीट कॉर्न की सब्जी-

स्वीट कॉर्न सब्जी बनाने की सामग्री:-

250 ग्राम स्वीट कॉर्न, एक शिमला मिर्च, दो प्याज, दो टमाटर, हरी मिर्च, फ्रेश क्रीम करीब आधा कप, स्वादानुसार नमक, लाल मिर्च, हल्दी पाउडर, सब्जी मसाला एक चम्मच, कसूरी मेथी एक चम्मच, एक इंच अदरक का टुकड़ा बारीक कटा हुआ, हींग, आधा चम्मच जीरा, लाल मिर्च दो।

स्वीट कॉर्न की सब्जी बनाने की विधि:-

स्वीट कॉर्न की सब्जी बनाने के लिए फ्रोजन स्वीट कॉर्न को निकाल लें। अब प्याज. टमाटर, हरी मिर्च अदरक लेकर टुकड़ों में काट लें। इन सारे टुकड़ों को मिक्सी में डालकर बारीक पेस्ट बना लें। अब कड़ाही या पैन में तेल गर्म करें।

जब तेल गर्म हो जाए तो उसमे एक चुटकी हींग डालें। साथ में जीरा चटकाए और साबुत लाल मिर्च डालें। इसके बाद प्याज और टमाटर का सारा पेस्ट इसमे डालकर भूनें।

कड़ाही में मसाले को भूनते जाएं और साथ में हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक सब्जी की मात्रा के हिसाब से डालें। अब इन मसालों को अच्छी तरह से भूनकर इसमें शिमला मिर्च और गाजर के बारीक टुकड़े डाल दें। साथ में इसमे स्वीट कॉर्न भी डाल दें। और पकने के लिए ढंक दें। अब इस ग्रेवी में सब्जी मसाला और कसूरी मेथी डालकर पकने के लिए छोड़ दें। सबसे आखिर में बारीक कटा हरा धनिया डालकर रोटी. पराठे या चावल के साथ सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *