">

नये ट्विस्ट के साथ बनाएं इडली…

रेसिपी। भारतीय घरों में नाश्ते की ढेर सारी वैराइटी बनती है। लेकिन अगर आप रोजाना वहीं नाश्ता खाकर बोर हो गए हैं। तो इस बार कुछ नया ट्राई करें। सुबह का ब्रेकफास्ट ऐसा होना चाहिए जो ना केवल सुबह की भूख को खत्म करें बल्कि स्‍वादिष्‍ट और पौष्टिक भी हो। बात करें इडली की तो यह काफी फायदेमंद नाश्ता होता है। क्योंकि यह बिना तले बनता है और हर कोई इसे खा सकता है। लेकिन इडली में नया ट्विस्ट चाहती हैं तो एक बार इसे आलू के साथ मिलाकर तैयार करें। तो चलिए जानें कैसे बनेगी आलू की इडली-

आलू की इडली बनाने की सामग्री:-

एक आलू, सूजी एक कप, चने की दाल एक चम्मच, दही आधा कप, राई, जीरा, हींग, करी पत्ता, हरी मिर्च बारीक कटी हुई, हरी धनिया बारीक कटी हुई, तेल, इनो या फ्रूट साल्ट, नमक स्वादानुसार।

आलू की इडली बनाने की रेसिपी:-

आलू की इडली बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबालकर इसका छिलका उतार लें। अब इस आलू को मिक्सी के जार में डालकर एक चौथाई पानी के साथ मिलाकर स्मूद पेस्ट बनाकर तैयार कर लें।

इस पेस्ट को किसी बाउल में निकालकर रख लें। कड़ाही को गर्म करें और तेल डालें। जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें जीरा चटकाएं। जीरा के चटकने के बाद इसमे राई, हींग, करी पत्ता और हरी मिर्च डालें। आंच को धीमा ही रखें जिससे कि मसाले जले नहीं।

अब इन मसालों में सूजी को डालकर भूनें। जब सूजी अच्छे से भुनकर सोंधी महक देने लगे तो गैस बंद कर इसे बर्तन में निकाल लें। अब इस भुने हुए सूजी में आलू का स्मूद पेस्ट डालें। साध में दही, हरी धनिया और नमक डालकर अच्छे से मिलाएं।

अब इस बैटर को कुछ देर के लिए रख दें। पंद्रह मिनट बाद इस बैटर में इनो डालें और साथ में एक चौथाई कप गर्म पानी डालकर मिक्स कर लें। अब इडली के सांचे में डालकर सारी इडलियां भाप में पका कर तैयार कर लें। इन पकी हुई इडलियों को धनिया की चटनी या फिर नारियल की चटनी के साथ सर्व करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.