जानें क्‍या है रामसे हंट सिंड्रोम ?

स्वास्थ्य। हाल ही में पॉप स्टार सिंगर जस्टिन बीबर के चेहरे का हिस्सा आंशिक रूप से लकवाग्रस्त हो गया है। इस खबर से उनके प्रशंसकों को गहरा झटका लगा है। मेडिकल रिपोर्ट्स के मुताबिक वह रामसे हंट सिंड्रोम नामक एक संक्रमण की चपेट में हैं। जस्टिन बीबर ने एक पोस्ट के माध्यम से जानकारी दी कि इस स्थिति में उनके लिए पलकें झपकाना या फिर मुस्कुराना तक कठिन हो गया है। इस घटना के चलते उनके आने वाले दिनों के प्रस्तावित शोज को कैंसिल कर दिया गया है।

रामसे हंट सिंड्रोम को स्वास्थ्य विशेषज्ञ गंभीर स्थिति के रूप में देखते हैं। अगर इसपर समय रहते ध्यान न दिया जाए तो लकवा के साथ-साथ यह सुनने की क्षमता को भी प्रभावित कर सकता है। रामसे हंट सिंड्रोम उसी वायरस के कारण होता है जो चिकनपॉक्स बीमारी फैलाती है। आमतौर पर चिकनपॉक्स के ठीक होने के बाद भी वायरस कुछ स्थितियों में आपकी नसों में रह सकता है। कुछ वर्षों बाद यह फिर से सक्रिय हो सकता है। इस स्थिति में यह आपके चेहरे की नसों को प्रभावित करता है। आइए इस संक्रमण के बारे में आगे विस्तार से जानते हैं।

रामसे हंट सिंड्रोम और इसके लक्षण:-

 रामसे हंट सिंड्रोम की स्थिति चेहरे पर लकवा से लेकर स्थाई रूप से सुनने की क्षमता तक को प्रभावित करने वाली समस्याएं बढ़ा सकती है। समय पर इलाज मिलने से जटिलताओं के जोखिम को कम किया जा सकता है। कुछ लोगों को इस स्थिति में कान में दर्द, बहरापन, कानों में बजने (टिनिटस), आंख बंद करने में कठिनाई, चक्कर आने जैसी दिक्कतें हो सकती हैं। इस स्थिति में प्रमुख रूप से दो लक्षण देखने को मिलते हैं-

कान में या उसके आसपास द्रव से भरे फफोले निकलना।

चेहरे की मांसपेशियों में कमजोरी या लकवा।

क्यों होता है रामसे हंट सिंड्रोम?

विशेषज्ञों के अनुसार, रामसे हंट सिंड्रोम का जोखिम उन लोगों में अधिक होता है जिन्हें चिकनपॉक्स हुआ है। चिकनपॉक्स से ठीक होने के बाद भी वायरस शरीर में रह जाता है। यह कुछ वर्षों में फिर से सक्रिय होकर द्रव से भरे फफोलों के साथ कुछ प्रकार के लक्षणों को बढ़ा सकता है। सामान्‍यत: यह स्थिति 60 साल के ऊपर के लोगों में अधिक देखी जाती रही है। बच्चों में इसके मामले काफी दुर्लभ रहे हैं।

इलाज और बचाव:-

रामसे हंट सिंड्रोम का शीघ्र उपचार और निदान आवश्यक है। लक्षण के आधार पर डॉक्टर्स एंटीवायरल दवाएं, कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स और एंटी-एंग्जाइटी दवाइयों को प्रयोग में लाते हैं। डॉक्टर्स बताते हैं कि लक्षण शुरू होने के 3 दिनों के भीतर उपचार शुरू कर दिया जाए है, तो ठीक होने की संभावना अधिक होती है। इस संक्रमण से बचाव के लिए चिकनपॉक्स के लिए वैक्सीनेशन कराने को कारगर माना जाता है। एक अनुमान के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रत्येक एक लाख लोगों में से हर साल करीब पांच लोगों में रामसे हंट सिंड्रोम का निदान किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *