">

फेशियल करवाने के बाद इन बातों का रखें ध्‍यान…

ब्‍यूूूटी टिप्‍स। अक्सर महिलाएं चेहरे पर निखार लाने के लिए फेशियल करवाती हैं। फेशियल करवाने से ना केवल त्वचा साफ हो जाती है, बल्कि इसे मॉइश्चर भी मिलता है। साथ ही त्वचा रिलैक्स भी हो जाती है। फेशियल करवाने के दो से तीन दिन के बाद ही चेहरे पर ग्लो नजर आता है। इसलिए फेशिय़ल के बाद भी चेहरे की खास देखभाल की सलाह दी जाती है। फेशियल के बाद अगर सही तरीके से स्किन की केयर ना की जाए तो चेहरे पर वो मनचाहा ग्लो देखने को नहीं मिलता। वहीं कई बार स्किन की केयर करने के बाद भी चेहरे पर ग्लो नहीं दिखता। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो जरूर आप भी इन गलतियों को दोहराती होंगी। तो चलिए जानें वो कौन सी गलतियां है जिन्हें फेशियल करवाने के बाद नहीं करना चाहिए-  

साफ-सफाई का रखें ध्यान:-

अगर आप फेशियल करवा रही हैं तो फेशियल के बाद साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। चेहरे की त्वचा से संपर्क में आने वाले सामान साफ सुथरे रखें। जैसे कि तौलिया, बेडशीट या फिर तकिया का कवर। इन सारी चीजों के गंदे रहने पर बैक्टीरिया पोर्स के अंदर चले जाते हैं। क्योंकि फेशियल के बाद स्किन बहुत ही सेंसेटिव और क्लीन हो जाती है। जिससे उसके गंदे होने के चांस बढ़ जाते हैं।

पानी पीना है जरूरी:-

त्वचा की चमक बरकरार रखने के लिए पानी पीना बेहद जरूरी है। स्किन हाइड्रेट रहने से त्वचा को अंदर से मॉइश्चर मिलता रहता है। वहीं फेशियल के बाद भी ये बेहद जरूरी है। फेशियल के बाद पानी अधिक मात्रा में पीना चाहिए।

धूप से बचें:-

अगर आप फेशियल करवाती हैं तो उसके बाद कुछ दिनों तक सीधे धूप के संपर्क में आने से बचें। कोशिश करें कि कम से कम सात दिन तक आप धूप में ना जाएं। धूप की वजह से कई बार फेशियल वाली स्किन में एलर्जी और लालपन होने की संभावना रहती है। फेशियल के बाद धूप से बचने के लिए बेझिझक आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।

अगर आप बार-बार अपना चेहरा छूने की आदत रखती हैं। तो इसे छोड़ दें। फेशियल के बाद बार-बार चेहरा छूने से चेहरे की गंदगी और बैक्टीरिया चेहरे पर चिपका जाते हैं। जिसकी वजह से एक्ने और मुंहासे निकल आते हैं। फेशियल के तुरंत बाद किसी तरह का मेकअप ना करें। इससे पोर्स ब्लॉक हो जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *