अच्छे मेटाबॉलिज्म और पल्स रेट के लिए बस रोज करें ये…

योग। हमारे मेटाबोलिज्म का शरीर के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए मजबूत होना बहुत जरूरी है। क्योंकि हम जो कुछ भी खाते-पीते हैं, उसको ऊर्जा में परिवर्तित करने का काम मेटाबोलिज्म का होता है। इसमें जरा सी भी गड़बड़ी हमारे शरीर पर कई तरह के नकारात्मक प्रभाव डालता है। ऐसे में जरूरी है कि हम अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करें, जिससे हमें कमजोर मेटाबोलिज्म का सामना न करना पड़े। अगर हेल्थ एक्सपर्ट की मानें, तो हमे रोजाना तीन योगासनों का अभ्‍यास करना चाहिए, इससे हमारा मेटाबोलिज्म और पल्स रेट दोनों ही अच्छा बना रहता है। तो चलिए जानते हैं उन योगाभ्यासों के बारे में…

bridge dam seat

bridge dam seatसेतु बांध आसन:मैट पर पहले पीठ के बल लेट जाएं, फिर दोनों हाथों को बगल में रखें, इसके बाद धीरे-धीरे घुटनों को मोड़कर हिप्स के पास ले आएं। जितना हो सके कूल्हे को फर्श से ऊपर उठाएं। इस दौरान हाथ को जमीन पर ही रखें। कुछ देर सांस रोककर रखें। इसके बाद सांस छोड़ते हुए सामान्य अवस्था में आ जाएं।

 

Shalabh Yoga
Shalabh Yoga

 

शलभ योगआपको बता दें कि इस आसन को करने के लिए मैट पर पेट के बल लेट जाना है। फिर अपने पैरों व पंजो को ऊपर की ओर उठाकर एक सीध में रखें। फिर अपने हाथों को पीछे की ओर घुमा कर एक सीध में रखें और अपने चेहरे को सीधा रखें। अब गहरी सांस लें, इस मुद्रा में आप कम से कम 20 सेकंड रहने का प्रयास करें। इस आसन को कम से कम 4 बार करें।

trikonasana
trikonasana

त्रिकोणासन:- इस आसन करने के लिए आप आपने दोनों पैरों के बीच कम से कम दो फीट की दूरी रखें। अपने हाथों को कंधे तक फैलाएं। इस दौरान बाएं पैर को बाहर की ओर मोड़ लें। सांस छोड़ते हुए कमर से बाईं ओर झुकें और ध्यान रहे की घुटना न मुड़े और दायां हाथ कान से सटाकर ही रखें। अब दायां हाथ जमीन पर लाएं, बाएं हाथ से बाएं टखने को छूने का प्रयास करें। कम से कम 30 सेकेंड ऐसा करे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *