कुछ अलग खाने का है मन, तो ट्राई करें ये…

रेसिंपी। अगर आपका मन कुछ अलग खाने का है, तो साबुदाने की इडली ट्राई करें। ये स्वादिष्ट होने के साथ ही पौष्टिक भी होता है। तो इस बार सूजी व चावल को छोड़ साबुदाने की इडली को ट्राई करें। तो चलिए जानते है कैसे बनेगी साबुदाने की इडली…

सामग्री:- आधा कप दही, सौ ग्राम साबुदाना, नमक स्वादानुसार, बेकिंग सोडा एक चौथाई चम्मच, आप चाहे तो ईनो सॉल्ट का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। तेल 2 से 3 चम्मच।

बनाने की विधि:- साबुदाने की इडली बनाने के रातभर साबुदाने को भिगो लें। इसे भिगोने के लिए दही का इस्तेमाल करें। रातभर साबुदाना भीगने से सॉफ्ट हो जाएगा और इडली स्वादिष्ट बनेगी। 2 कप साबुदाने को 2 कप दही में डालकर रख दें।

इसके साथ में आधा कप सूजी भी मिला दें। इससे इडली मुलायम बनेगी। रातभर दही में साबुदाने और सूजी को भिगोने के बाद सुबह जब इडली बनाने की तैयारी करें, तो इसमे जरूरत के अनुसार पानी डालकर इडली का घोल तैयार करें।

अब इस बैटर में बेकिंग सोडा व नमक डालकर फेंड लें। इसे फेंट कर एक किनारे रखें और इडली के सांचे को रेडी करें। इसे रेडी करने के लिए हर सांचे में 2 से 3 बूंद तेल की डालकर फैला लें। जिससे कि इडली सांचे में चिपने नही्ं।

जब स्टीमर में स्टीम तैयार हो जाए, तो सारे सांचों में इडली का घोल डाल दें और पकने के लिए रख दें। जब इडली पक जाए, तो इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें, क्योंकि गर्म इडली को निकालते समय वो टूट सकती है। बस तैयार है साबुदाने की इडली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *