बना रहे हैं घूमने का प्‍लान, तो इन जगहों को अपने लिस्‍ट से रखें दुर…

नई दिल्ली। हर वर्ष स्कूल-कॉलेज में गर्मियों की छुट्टियां हो जाती हैं, जिसके बाद बच्चे गर्मियों की छुट्टियों को लेकर बहुत उत्साहित होते हैं। वह गर्मियों की छुट्टियों में कहीं बाहर जाने की प्लानिंग करने लगते हैं।

ऐसे में परिवार को भी एक साथ समय बिताने व घूमने का अच्छा मौका मिल जाता है। ऐसे में गर्मियों की छुट्टियों में भारत की कई जगहों पर पर्यटकों की संख्या में इजाफा देखने को मिलता है, हालांकि जो लोग गर्मियों की छुट्टी में कहीं यात्रा की योजना बना रहे हैं,

उनके लिए पहला सवाल होता है कि इन छुट्टियों में कहां घूमने जाएं। गर्मियों के मौसम में घूमने के लिहाज से कई सारे डेस्टिनेशन हैं, जहां आपको खूबसूरत वातावरण के साथ ही कई एक्टिविटी में शामिल होने का मौका भी मिलता है, लेकिन सबसे जरूरी है, इन पर्यटन स्थलों का तापमान।

गर्मियों की चिलचिलाती धूप, लू आदि में लोग घर से बाहर निकलना नहीं चाहते। ऐसे में आप अगर किसी ऐसे पर्यटन स्थल की यात्रा का प्लान बना लेते हैं, जहां गर्मियों में घूमना मुसीबत बन जाता है, तो आपका समय, पैसा तो बर्बाद होता ही है, साथ ही बीमार होने की संभावना भी बढ़ सकती है। ऐसे में अगर आप कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो पहले ये जान लें कि गर्मियों में कहां जाने से बचना चाहिए….

आगरालोग कम बजट व कम समय में प्रसिद्ध पर्यटन स्थल जाने के उद्देश्य से आगरा की यात्रा का प्लान बना लेते हैं। आगरा में दुनिया का 7वां अजूबा ताजमहल है। इसके अलावा भी यहां कई पर्यटन स्थल हैं। आपको बता दें कि घूमने के लिहाज से यह जगह कितनी ही अच्छी क्यों न हो, लेकिन गर्मियों के मौसम में आप अगर यहां जाने का सोच रहे हैं,

तो आपको पछताना पड़ सकता है। गर्मियों में आगरा का तापमान बहुत बढ़ जाता है। जिस कारण तेज धूप में यहां घूमना मुश्किल हो जाता है। संगमरमर से बना ताजमहल गर्मी में तपने लगता है। इसपर नंगे पैर चलना कठिन हो जाता है। ऐसे में गर्मियों में आगरा जाना अच्छा आइडिया नहीं है।

जैसलमेरराजस्थान भारतीय और विदेशी पर्यटकों के लिए पसंदीदा टूरिस्ट प्लेस में से एक है। हर वर्ष गोल्डन सिटी के नाम से मशहूर जैसलमेर में लाखों पर्यटक आते हैं। रेत से घिरे इस शहर में सफारी का लुत्फ उठाया जा सकता है, लेकिन गर्मियों में इस रेतीले शहर में घूमना सिर दर्द बन सकता है। यहां गर्मी में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार चला जाता है।

गोवा- युवाओं में गोवा घूमने का अलग ही क्रेज है। समुद्र किनारे बसी इस छोटी सी जगह पर लोग अपने पार्टनर के साथ मस्ती करने के लिए पहुंचते हैँ। यहां की नाइट लाइफ और सी एक्टिविटी युवाओं को अपनी ओर आकर्षित करती है, लेकिन गर्मियों के मौसम में गोवा में एंजॉय करना सैलानियों को शायद ही पसंद आए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *