घूमने का बना रहे प्लान हैं, तो ये जगहें हैं सबसे बेस्ट…

यात्रा। गर्मियों के दिनों में लोग अपने घर से निकलकर छुट्टियां मनाने निकलते हैं। स्कूल कॉलेजों में बच्चों की गर्मियों की छुट्टियां जून महीने के अंत तक खत्म हो जाती हैं। बच्चों को इसके बाद चैन से घूमने का समय नहीं मिल पाता है। वहीं जून के आखिरी में बारिश का मौसम होने लगता है।  बारिश में लोग यात्रा करने से बचते हैं। अगर आप गर्मियों में घूमने का प्‍लान कर रहे हैं तो जून का महीना आपके लिए सबसे परफेक्ट समय है। जून में आप परिवार,बच्चों, या दोस्तों के साथ सफर पर जा सकते हैं। जून के महीने में तापमान बहुत ज्यादा होता है। गर्मी अधिक होने के कारण पर्यटक ऐसी जगह पर जाना पसंद करते हैं जो ठंडा और घूमने के लिहाज से बेस्ट हों। तो आइए जानते हैं-

गर्मियों में जा सकते हैं दार्जिलिंग:-

Darjeeling
Darjeeling

जून के महीने में दार्जिलिंग घूमने के लिए बहुत खूबसूरत पर्यटन स्थल है। दार्जिलिंग में आप टाइगर हिल्स पर जा सकते हैं। सुकून से छुट्टियां मनाने के लिए यह जगह बेस्ट है। यहां आप पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं। इसके अलावा दार्जिलिंग के पीस पैगोडा जा सकते हैं। यह एक बौद्ध तीर्थ स्थल है, जहां घूमने के लिए आपको कोई फीस नहीं देनी होगी। दार्जिलिंग की सबसे प्रसिद्ध डेस्टिनेशन में घूम मोनेस्ट्री का नाम आता है, जो पुराने समय का मठ है। यहां आप बतासिया लूप, गोरखा युद्ध स्मारक घूमने के साथ ही ‘टॉय ट्रेन’ के सफर का मजा ले सकते हैं।

जून में जाएं हिमाचल प्रदेश के हिल स्टेशन:-

Himachal Pradesh
Himachal Pradesh

गर्मियों में घूमने के लिए हिमाचल प्रदेश में कई सारे डेस्टिनेशन हैं, जो प्राकृतिक सुंदरता को दर्शाने के साथ ही रोमांचक सफर और ठंडे मौसम का अनुभव भी कराते हैं। आप हिमाचल प्रदेश में कम पैसों में हिल स्टेशन पर जा सकते हैं। कसोल, मनाली, लैंसडाउन और धर्मशाला समेत कई हिल स्टेशनों पर घूमने जा सकते हैं। यहां खूबसूरत नजारों के बीच आप सुकून से छुट्टियां मना सकते हैं, तो वहीं अगर दोस्तों संग गए हों तो कई एडवेंचर एक्टिविटीज में शामिल हो सकते हैं।

जून में माउंट आबू का सफर:-

अगर उत्तर भारत के हिल स्टेशनों से अलग कहीं छुट्टियां मनाना चाहते हैं तो राजस्थान के इकलौते हिल स्टेशन माउंट आबू पर जा सकते हैं। माउंट आबू ग्रेनाइट से बनी चोटी है, जहां चारो तरफ से वाइल्ड लाइफ सैंक्चुरी का नजारा दिखता है।

गर्मियों में घूमें इंदौर के वॉटरफॉल :-

Indore Waterfalls
Indore Waterfalls

गर्मियों में अगर आप किसी हिल स्टेशन पर नहीं जा सकते तो इंदौर के वाटरफॉल्स को देखने जाएं। ये जगहें आपको गर्मी में ठंडक का एहसास कराएंगी, साथ ही अलग सफर का मजा मिलेगा। इंदौर के प्रसिद्ध झरनों में से एक मोहदी वाटरफॉल है। यहां बहुत कम भीड़ रहती है, इसलिए आप भीड़ भाड़ से दूर अपनों से साथ पिकनिक मना सकते हैं। इसके अलावा पातालपानी फॅाल देखने जा सकते हैं। यह झरना बहुत ज्यादा गहरा है और पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *