खाना बनाने के है शौकीन, तो एक बार जरूर ट्राई करें ये डिश…

रेसिपी। आप भी अगर खाना बनाने के शौकीन है, तो एक बार इस डिश को जरूर ट्राई करें। रसोई में जब सब्जियां खत्म हो, तो दाल ढोकली फटाफट बनकर तैयार हो जाती है। साथ ही इसका स्वाद भी लाजवाब होता है। तो चलिए जानते है कैसे तैयार होगी दाल ढोकली… 

दाल ढ़ोकली बनाने की सामग्री- 50 ग्राम मूंगफली के दाने, एक कप अरहर की दाल, जीरा, एक चम्मच सरसों के दाने, साबुत लाल मिर्च, करी पत्ते आठ से दस, एक चुटकी हींग, टमाटर कटा हुआ, एक प्याजा कटा हुआ, हल्दी, एक चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गुड़, नमक स्वादानुसार, गरम मसाला, नींबू का रस, बारीक कटा हरा धनिया।

ढोकली बनाने की सामग्री- हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, गेंहू का आटा, नमक स्वादानुसार, अजवाइन एक चम्मच, तेल।

दाल ढोकली बनाने का तरीका- दाल बनाने के लिए पहले अरहर की दाल को धो लें। अब कूकर में एक कप दाल के साथ दो कप पानी डालें। साथ में मूंगफली और एक चम्मच तेल डालकर तीन से चार सीटी आने तक पका लें। दाल को मैश कर दें।

एक कड़ाही में घी गर्म करें। इसमे हींग, राई और जीरा डालकर चटकाएं। साथ में साबुत लाल मिर्च और करी पत्ते डालें। फिर इसमे प्याज कटा हुआ भूनें। साथ में टमाटर व लहसुन-अदरक का पेस्ट भी डाल दें।

अब इसमे उबली हुई दाल डाले। साथ में एक कप पानी डालकर अच्छे से मिलाएं। साथ में लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर और गरम मसाला पाउडर डालकर मिलाएं। सबसे आखिर में इसमे नींबू, गुड़ का रस मिलाकर दाल को फिर से उबाल दें।

ढोकली को ऐसे करें तैयार- अब ढोकली को बनाने के लिए एक बर्तन में हल्दी, गेहूं का आटा, अजवाइन, मिर्च, नमक और थोड़ा सा तेल डालकर मिला लें। फिर इस आटे को गूंथ लें। इस आटे की लोई को गोल आकार में बेल लें।

अगर आप चाहें, तो इसे डायमंड शेप में काट भी सकती हैं। अब उबलती हुई दाल में इस ढोकली को डाल दें। अब इस दाल को ढोकली के साथ और सारे मसालों के साथ मिलाकर पकाएं। गर्मागर्म हरी धनिया डालकर परोंसे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *