झड़ रहे है बाल, तो करें सिर्फ ये…

योग। पुरुष हो या महिलाएं, बाल झड़ने की समस्या से हर किसी को जूझना पड़ता है। हर दूसरा व्यक्ति आज के समय में फिट और आकर्षक दिखना चाहता है। यही कारण है कि लोग अपनी बढ़ती उम्र से लेकर अपने झड़ते बालों को रोकने के लिए तरह-तरह के तरीके आजमाते रहते हैं। महिलाओं के बाल इन दिनों झड़ने की समस्या काफी आम हो गई है।

अक्सर देखने को मिलता है कि महिलाएं अपने बाल टूटने की समस्या से काफी परेशान रहती हैं। वैसे तो बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे- गलत खानपान, तनाव, गलत आदतें, हार्मोनल असंतुलन, हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट, स्मोकिंग, दवाएं, अनुवांशिक विकार आदि। हम आज आपको एक ऐसे योगासन के बारे में बताने वाले हैं, जिसे करने से बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। तो चलिए जानते है…

गंजापन दूर कर सकते हैं ये योगासन- तो क्या आप भी अपने झड़ते बालों से  परेशान हैं और क्या समय से पहले ही आप गंजेपन की ओर जा रहे हैं, जो लोग बाल झड़ने की समस्या झेल रहे हैं, उन्हें इस योगासन का रोजाना अभ्यास करना चाहिए। इससे सिर के बाल मजबूत हो जाएंगे और जो चले गए हैं, उनके भी दोबारा आने की संभावना होती है। जी हां, आपको बता दें कि आपकी इस समस्या का हल बालायाम हो सकता है। बालायाम योग और एक्युप्रेशर का मिला-जुला यह रूप समय से पहले बालों के सफेद होने और झड़ने से बचाव के लिए आसान और कारगर विकल्प है, जिसे बाबा रामदेव ने भी अपने योग में शामिल किया है।

बालायाम की विधियह बहुत ही आसान व्यायाम है। आपको इसके लिए दोनों हाथों की चार उंगलियों के नाखूनों को आपस में रगड़ें। जितना हो सके, उतनी देर ऐसा करें। अगर हर समय ऐसा नहीं कर सकते, तो कम से कम रोज नियम से दिन के भोजन और रात के भोजन से पहले 10 मिनट तक इसके अभ्यास को अपना रुटीन बनाएं।

बालायाम योग के फायदे- बालायाम योग को करने से बालों के झड़ने की समस्या दूर हो जाती है। इससे ब्लड सर्कुलेशन में वृद्धि होती है। इससे बालों को पोषण मिलता है। इसे रोजाना करने से हृदय और फेफड़ों की कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। इसके अलावा सफेद बालों की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *