good habits: इन तरीकों से करें दिन की शुरुआत…

लाइफस्टाइल। एक अच्छी तरह से तैयार की गई सुबह आपका खुशहाल दिन सुनिश्चित कर सकती है। तो आइए जानते है कि तनावमुक्त और खुशहाल ज़िंदगी के लिए सुबह की शुरुआत हमें कैसी करनी चाहिए…

मुस्कुराहट से करें दिन की शुरुआत- सुबह जैसे ही आंखें खुले तो आपके चेहरे पर मुस्कुराहट होनी चाहिए। यह ज़रूरी है कि आप सुबह उठते ही खूबसूरत दिन कि शुरूआत हसतें हुए करें।

योग, ध्यान, प्राणायाम और व्यायाम- यह सब जानतें है कि वह चाहे कितना भी पैसा कमा लें, लेकिन वह पैसा आपके लिए खुशियां नहीं खरीद सकेगा। इसी लिए अपने समय को समझदारी से खर्च करें। दिन की शुरुआत आसान श्वास तकनीक, ध्यान और सूर्य नमस्कार से करें। हर सुबह कम से कम 10 से 15 मिनट निकालें और आसान सी सांस से जुड़ी एक्सरसाइज़ करें

नकारात्मक विचारों से बचें- हमारे लिए लोगों या परिस्थितियों में हेरफेर करना लगभग असंभव है। इसी लिए अवसर का ज़्यादा से ज़्यादा फायदा उठाने की कोशिश करें। अगर कहीं आपको ऐसा महसूस हो रहा है कि आसपास के लोग आपको आगे बढ़ने से रोक रहे हैं, तो ऐसे लोगों से दूरी बना लें। आप हमेशा उन लोगों की संगति में ही रहें जो आपको ऊपर उठाते हैं, प्रोत्साहित करते हैं और आपको बड़ी चीजें हासिल करने के लिए प्रेरित करते हैं।

पहले से करें दिन की प्लानिंग- अगर आपके पास कई काम हो, तो इससे तनाव महसूस करना आम बात है। पर बेचैनी के साथ दिन की शुरुआत कभी न करें। कई सारे काम होने पर आप रोज सुबह कुछ दिन का शेड्यूल और चेकलिस्ट जरुर तैयार करें। इससे आपको अपने काम नि‍पटाने में आसानी मिलेगी।

पोषण से भरपूर खाना खाएं- आप यह तो जानतें हि होंगे कि हम जो भी खाते हैं उसका असर आपके शरीर के साथ-साथ दिमाग की सेहत पर भी पड़ता है। फल, सब्ज़ियों और घर का बना ताज़ा खाना आपको पोषण के साथ दिमाग को भी स्वस्थ रखने का काम करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *