इन योगासनों का अभ्यास कर पाएं धूम्रपान से छुटकारा…

योग। धूम्रपान करना सेहत के लिए हानिकारक है। इससे फेफड़ो व हृदय सहित कई अन्‍य अंग गंभीर रुप से प्रभावित होते हैं। धूम्रपान से हृदय रोग, कैंसर, स्ट्रोक, फेफड़ों के रोग, मधुमेह और क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज का खतरा होता है।

यही कारण है कि स्वास्थ्य विशेषज्ञ, लोगों को इस हानिकारक आदत से दूर रहने की सलाह देते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि धूम्रपान की लत को छोड़ना आसान नहीं होता। लोग चाहकर भी धूम्रपान की लत से छुटकारा नहीं पा रहे हैं।

आप अगर धूम्रपान की आदत से दूरी बनाने के लिए गंभीर हैं, तो इन योगासनों के नियमित अभ्यास से मदद मिल सकती है। योगासन सेपीड़ित में धूम्रपान की इच्छा कम होती हैं। धूम्रपान छोड़ने के लिए इन योगासनों का करें योगासन…

कपालभाति प्राणायाम:- तंबाकू, सिगरेट की आदत छोड़ने के लिए कपालभाति प्राणायाम का नियमित अभ्यास मदद करता है। कपालभाति करने से रक्त परिसंचरण में सुधार होता है और सीएनएस व्यवस्थित होती है।

इस योग से मानसिक शक्ति को बढ़ावा मिलता है और धूम्रपान करने की इच्छा कम होने लगती है। मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए कपालभाति का अभ्यास जरुर करें।

बालासन योग:- बालासन का अभ्यास भी धूम्रपान करने की आदत को छोड़ने के लिए फायदेमंद है। इस आसन से तंत्रिका तंत्र और तनाव को शांत करने में मदद मिलती है। पेट और कमर की समस्याओं के लिए बालासन योग लाभकारी है।

भुजंगासन:- अगर आप बहुत अधिक स्मोक का सेवन करते रहते हैं, लेकिन आप इस आदत को छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं, हालांकि लत के कारण आप अपने मन पर कंट्रोल नहीं कर पाते तो भुजंगासन योगाभ्यास करें। धूम्रपान से निकोटीन की आदत छूट सकती है। वैसे इस आसन से पीठ और कमर की समस्या से भी राहत मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *