बिना कुछ डिलीट किए स्मार्टफोन स्टोरेज को करें खाली…

टेक्नोलॉजी। जबसे स्मार्टफोन आया है दुनिया भर में कई बड़े बदलाव देखने को मिले हैं। स्मार्टफोन ने वैश्वीकरण को एक नया आयाम दिया है। आज दुनिया भर में ज्‍यादातर लोग विभिन्न  कार्यों के लिए इंटरनेट का उपयोग करते हैं। इंटरनेट ने जीवन को बहुत हद तक आसान बना दिया है।

आज लोग इंटरनेट से जरूरी चीजों को डाउनलोड करते हैं। वहीं कई बार  डाउनलोडिंग के समय हमारा स्मार्टफोन स्टोरेज फुल हो जाता है और हम अपनी जरूरी फाइल्स को डाउनलोड भी नहीं कर पाते।  अक्सर देखने को मिलता है कि हमारे स्मार्टफोन में ऐसी कई जरूरी फाइल्स होती हैं, जिन्हें हम स्टोरेज खाली करने के लिए चाहकर भी डिलीट नहीं कर सकते।  आज हम आपको एक ऐसे खास ट्रिक के बारे में बताएंगे, जिसकी मदद से आप बिना कुछ डिलीट किए अपने स्मार्टफोन के स्टोरेज को खाली कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में –

अक्सर हम देखते हैं कि, स्मार्टफोन का स्टोरेज फुल होने के बाद वह काफी हैंग करने लगता है। ऐसी स्थिति में स्मार्टफोन में अधिक स्टोरेज बनाने के लिए आप गूगल ड्राइव में अपनी जरूरी फाइल्स को अपलोड कर सकते हैं।

गूगल ड्राइव में किसी भी फाइल को अपलोड करन काफी आसान है। आपको बस गूगल ड्राइव एप को ओपन करके प्लस के आइकन पर क्लिक करना है।

उसके बाद आपको अपनी सभी जरूरी फाइल्स को गूगल ड्राइव में अपलोड करना है। इस तरह आप बिना कुछ डिलीट किए आसानी से अपने स्मार्टफोन की इंटरनल स्टोरेज में अधिक स्पेस बना सकते हैं।

इसके अलावा आप एप के बैकग्राउंड डाटा को क्लियर करके भी अपने स्मार्टफोन में स्पेस बना सकते हैं। आपको उन एप्स का चुनाव करना है, जिनका आप ज्यादा उपयोग नहीं करते। उसके बाद सेटिंग में जाकर आप उन एप्स की कैच मेमोरी को क्लियर करके स्मार्टफोन स्टोरेज का कुछ स्पेस खाली कर सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *